Indore Index Hospital में आयुष्मान योजना के तहत निशुल्क सर्जरी की गई

इंदौर इंडेक्स हॉस्पिटल में आयुष्मान योजना के तहत जटिल सर्जरी डॉक्टरों द्वारा फ्री में की गई.बता दें कि डॉक्टरों ने 6×5×5 सेंटीमीटर का ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन मुफ्त में किया.
 | 
Indore Index Hospital

इंदौर इंडेक्स हॉस्पिटल में आयुष्मान योजना के तहत जटिल सर्जरी डॉक्टरों द्वारा फ्री में की गई.बता दें कि डॉक्टरों ने 6×5×5 सेंटीमीटर का ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन मुफ्त में किया.इस ऑपरेशन को 11 घंटे बाद सफलतापूर्वक पूरा किया गया.बता दें कि इस ऑपरेशन में डॉ क्षितिज निगम, डॉ आशीष शर्मा, डॉक्टर राज, केशरवानी डॉक्टर मेहुल और डॉक्टरों के साथ एनएसथीसिया और ऑडी स्टाफ की टीम ने मिलकर इस ऑपरेशन को सक्सेसफुल किया.

बता दें कि इस तरह के ब्रेन सर्जरी और ट्यूमर निकालने के लिए कई जगहों पर 4लाख से भी ज्यादा अधिक रुपए खर्च करने पड़ते हैं जबकि इंदौर के इंडेक्स हॉस्पिटल में इसे आयुष्मान योजना के तहत मुफ्त में मरीज को उपलब्ध कराया गया.बता दें कि इस ऑपरेशन के तहत 46 वर्षीय मरीज जिसका नाम मीनू भारत वर्मा है, उनका ऑपरेशन किया गया.


डॉक्टर सतीश निगम से बात करने पर उन्होंने बताया कि 46 वर्षीय मरीज जिनका नाम मीनू है. उन्हें कई वर्षों से इस बीमारी का सामना करना पड़ रहा था. उनके ब्रेन में एक ट्यूमर था जो की उनके ब्रेन के महत्वपूर्ण हिस्से में था.उन्होंने बताया कि मरीज को मोनीनिज्योमा ट्यूमर था जो कि मस्तिष्क के बिल्कुल बीच में था.हालांकि मरीज ने बताया कि उन्होंने कई जगह दिखा दे लेकिन इसका इलाज सही से नहीं हो पाता. इसके बाद बिहार कर इंदौर के इंडेक्स हॉस्पिटल में पहुंची जहां पर उन्होने सफलतापूर्वक इसका इलाज करवाया तथा अब वह ठीक है.


बता दें कि इस ट्यूमर को निकालने के लिए नई तकनीक का उपयोग किया गया जिसकी मदद से 11 घंटे में यह जटिल ऑपरेशन पूरा किया जा सका.
इस ऑपरेशन से मरीज की आंखों की रोशनी जाने की संभावना रहती है साथी सूंघने की क्षमता भी कम हो सकती है पर इन सब खतरों के बावजूद ऑपरेशन को सफलतापूर्वक किया गया.