8th Pay Commission: सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स के लिऐ बड़ी खुशखबरी, आ गया 8वें वेतन आयोग पर नया अपडेट

एआईसीपीआई की नई अपडेट के बाद एक बार फिर से महगाई के भत्ते बढ़ने के संकेत
 | 
8th Pay Commission

8th Pay Commission: सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स के लिऐ बड़ी खुशखबरी, आ गया 8वें वेतन आयोग पर नया अपडेट

 केंद्र कर्मचारी और पेंशनर्स  सके लिए एक बड़ी खबर सामने निकल के आ रही है। जल्द ही सरकार की तरफ से जल्द ही बड़ी सौगात कर्मचारियों को मिलने वाली है। नए साल में केंद्र कर्मचारी को बड़ा लाभ मिलेगा। खबर है की एआईसीपीआई नई अपडेट के बाद एक बार फिर से महगाई के भत्ते में बढ़ ने संकेत मिल रहे है। दरहसल फिलहाल मंहगाई भत्ता में 4 फीसदी की वृद्धि की घोषणा की गई थी। कर्मचारी के लिए जहा 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है वही पेंशनर्स महंगाई राहत (DR) में भी बढ़ोतरी होगी।

जनवरी से लेकर मार्च महीने के बीच कर्मचारी महंगाई के भत्ते में बढ़ोतरी होने की उमेद है। (8th Pay Commission) इस वृद्धि  से केंद्र कर्मचारी के वेतन में बंपर इजाफा देखने को मिल सकता है। इतना ही नही अब सरकार साथ ही फिटमेंट फैक्टर बढ़ाए जाने पर भी विचार कर सकती है।
 

4 % की वृद्धि के साथ बढ़ेगी सैलरी?

आपको बता दे के कर्मचारियों के 4 % की भारी बढोतरी के साथ साथ HRA, TA और प्रमोशन का लव देखने को मिला है। सरकार फिटमेंट फैक्टर पर भी विचार करेगी जिस के चलते फिटमेंट फैक्टर के सैलरी में 8000 रुपए तक बढ़ाई जा सकते है। फिलहाल सरकार की तरफ इस पर आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।
 
कितना बढ़ सकता है वेतन

अगर सरकार की तरफ से कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते में 4 फीसद तक की वृद्धि होते है तो फिर उनके मंहगाई भत्ते 42 फीसद हो जाएंगे। इस वजह से न्यूनतम बेसिक सैलरी 720 रुपए प्रति माह और अधिकतम 2276 प्रति माह बड़ ने के उम्मीद जतसिये जा सकती है। इस बढ़ोतरी से वजह से न्यूनतम वेतन पाने वाले कर्मचारियों को करीब 8600 रूपए जबकि अधिकतम वेतन पाने वाले कर्मचारियों को 27000 रुपए तक की वेतन में वृद्धि होगी।