Aadhaar Card Update: आधार कार्ड के फ्रोड से खुद को सुरक्षित करने के लिए जल्द करे ये काम, नही तो खाली हो सकता है आपका खाता

हेकर आपके आधार कार्ड को हैक करके अपकी सारी इन्फॉर्मेशन निकाल सकते है
 | 
Aadhaar Card Fraud

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड के फ्रोड से खुद को सुरक्षित करने के लिए जल्द करे ये काम, नही तो खाली हो सकता है आपका खाता

सरकार ने अभी के वक्त में अधार कार्ड को इतना ज्यादा जरूरी बना दीया है। के जैसे बिना अधार कार्ड के मानो आपकी कोई पहचान ही नही आपका कोई वजूद ही नही है। आज हर एक डॉक्यूमेंट से लेकर हमारे बैंक अकाउंट डीमैट अकाउंट पासपोर्ट को अधार कार्ड से जुड़ा हुआ है। सरकारी डॉक्यूमेंट से जुड़े सभी कामों में अभी के वक्त में आधार कार्ड का होना अनिवार्य हो चूका है। ऐसे में अपने आधार कार्ड को को सिक्योर रखना ज्यादा जरूरी हो गया है। क्योंकि हेकर आपके आधार कार्ड को हैक करके अपकी सारी इन्फॉर्मेशन निकाल सकते है। ओर आपकी बैंक खाते से पैसे भी निकाल सकते है। आधार कार्ड को सिक्योर करने  के लिए बस कुछ स्टेप अगर आप फॉलो कर लेते है तो आप अपने बैंक खाते को सुरक्षित कर सकते है। चलिए आपको बताते है इस के लिए अपको क्या करना है।

जैसे के हमने आपको बताया के आधार कार्ड आपके लिए आईडेंटिफिकेशन प्रूफ होता है। आपके किसी भी डॉक्यूमेंटेशन के लिए यह सबसे अहम डॉक्यूमेंट्स में से एक होता है। Unique Identification Authority of India (UIDAI) देश के हर एक नागरिक को आधार नंबर देता है। जिसमें बायोमीट्रिक डीटेल्स जैसे फिंगरप्रिंट, आइरिस और फेशियल इमेजेस जैसी सेंसिटिव जानकारी होती हैं। साइबर फ्रॉड से खुद को बचाने के लिए अपको बायोमीट्रिक डीटेल को सेफ कैसे करना है ये अपको पता होना चाइए।

UIDAI बायोमीट्रिक डीटेल को लॉक और अनलॉक कर सकते

UIDAI हर एक अधार कार्ड होल्डर को एक ऐसा फीचर देता है। जिसके जरिए आप अपनी बायोमीट्रिक डीटेल को लॉक और अनलॉक कर सकते है। ऐसा करने ने आपकी सारी डिटेल गुप्त रहेगी.डिटेल लॉक हो गई तो बाद में कार्ड होल्डर इसका इस्तेमाल नही कर सकेगे। लॉक बायोमीट्रिक के केस में अगर कोई किसी तरह की ऑथेंटिकेशन सर्विस एक्सेस करने की कोशिश करता है तो इसपर 330 का एरर कोड दिखेगा और आपका डेटा सेफ रहेगा.

ऐसे करे बायोमीट्रिक डीटेल को लॉक

बायोमीट्रिक डीटेल को लॉक को लॉक करने के लिए कुछ आसान से स्टेप को फ़ॉलो करें,

(1)UIDAI के साइट पर जाइए My Adhaar par क्लिक करें

(2)Adhaar Service को क्लिक करें और Secure Your Biometrics को चुनें.
(3)अब Lock Unlock Biometrics पर क्लिक करें और फिर अपने 12 डिजिट वाला  आधार नंबर डाल दे। इसके बाद आपको कैप्चा वेरिफाई करना होगा.उसके बाद अब Send OTP पर क्लिक करना होगा।
(4)आधार के साथ रजिस्टर किए हुए मोबाइल नंबर पर OTP आया होगा उसे डाल कर लोग इन करले।
(5)अब Lock Unlock Biometrics पर क्लिक करके Lock को कन्फर्म कर के बाद.अब आपकी बायोमीट्रिक डीटेल्स लॉक हो जाएंगी.