LPG गैस सिलेंडर का उपयोग करने वालो के लिए बडी खुशखबरी, फटाफट मोबाइल से मिलेगा ये फायदा

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया है के एलपीजी गैस सिलेंडर अब क्यूआर कोड के साथ आने वाले है।
 | 
Domestic LPG cylinders to come with QR codes soon

LPG गैस सिलेंडर का उपयोग करने वालो के लिए बडी खुशखबरी, फटाफट मोबाइल से मिलेगा ये फायदा

एलपीजी सिलेंडर का इस्तेमाल कर रहे लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी निकल के सामने आ रहि है। घरों में हम खाना पकाने से लेकर नहाने के लिए गरम पानी करने तक के लिए वर्तमान में हम एलपीजी गैस सिलेंडर का उपयोग करते है।  वही एलपीजी गैस को पाइप लाइन के द्वारा भी घरों तक पोहचाया जाता है। अब एलपीजी गैस सिलेंडर का उपयोग करने वालो के लिए बड़ी खबर है। उपयोग कर रहें लोगो को इसका फायदा भी अब होने वाला है। साथ ही घर मे उपयोग मे लिए जाने वाले गैस सिलेंडर की सुरक्षा भी बड़ाई जाने में मददरूप साबित होगी। इसके अलावा चोरी जैसी वरदाद पर लगाम लगाने में काफी कारगर साबित होगा।

हाल ही में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया है के एलपीजी गैस सिलेंडर अब क्यूआर कोड के साथ आने वाले है। क्यूआर कोड से घरेलू सिलेंडर को रेगुलेट करने में मदद मिलेगी। अब क्यूआर कोड आधारित ट्रैक एंड ट्रेस पहल चोरी के मुद्दों को हल करने और सिलिंडरों के बेहतर इन्वेंट्री प्रबंधन को ट्रेस करने और सुनिश्चित करने के लिए बढ़ावा देगी.
  

 QR क्या है

अपको बता दे की QR (Quick Response) एक तरीके का डिजिटल समाधान है यह मशीन-पठनीय ऑप्टिकल लेबल होते हैं, इस में उस वस्तु की जानकारी होते है जिसे ये जुड़े होते है। क्यूआर कोड को स्कैन करके सिलेंडर जुड़ी सारी जनकारी हासिल कर सकते है। क्यूआर कोड मोबाइल की मदद से स्कैन किया जाता है। ओर यह धोकाधडी से बचने का सब से अच्छा विकल्प है। इस पहल से चोरी के मुद्दों का मुकाबला करने में भी मदद मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।QR कोड में सिलिंडरों के लिए सुरक्षा प्रदान करने, उनके सुरक्षा परीक्षणों के बारे में जानकारी होने और ग्राहक सेवा को बढ़ाने के साथ ही अन्य चीजों के बारे में जानकारी होने की उम्मीद है.