इंडोनेशिया के बाली में परवान चढ़ेगी भारतीय कूटनीति, जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए आज रवाना होंगे मोदी

15-16 नवंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व के 10 शीर्ष नेताओं से मिलेंगे पीएम मोदी
 | 
pm modi in g20 summit

दुनिया के 20 दिग्गज देशों के समूह जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज बाली रवाना होंगे। शिखर सम्मेलन में भाग लेने के अलावा मोदी 10 देशों के प्रमुखों से सीधी द्विपक्षीय मुलाकातें भी करेंगे। इस दौरान बहुपक्षीय व द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा होगी।
 

अगली बैठक सितंबर 2023 में भारत में होगी 
बता दें कि जी-20 संगठन का अगला मुखिया भारत है, जिसकी अगली बैठक सितंबर, 2023 में नई दिल्ली में ही होगी। इसलिए पीएम मोदी की योजना बाली में अधिक से अधिक नेताओं से मिलकर उन्हें भारत आने के लिए न्योता देने की भी है। इस शिखर सम्मेलन में रूस-यूक्रेन युद्ध व चीन से तनाव सहित अन्य मुद्दे भी छाए रहने के आसार हैं। जी-20 संगठन के शिखर संम्मेलन के लिए पीएम मोदी 14 से 16 नवंबर तक बाली में रहेंगे। जी-20 शिखर सम्मेलन दो दिना 15-16 नवंबर को होगा। बताया गया है कि शिखर सम्मेलन तीन सत्रों में होगा।


दुनिया की दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करते हैं जी-20 देश
बता दें कि जी-20 विश्व की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर-सरकारी मंच है। इसमें आस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, ब्राजील,  चीन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, भारत, इटली, दक्षिण कोरिया, जापान, मैक्सिको, रूस, दक्षिण अफ्रीका, सऊदी अरब, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं। जी-20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग के लिए प्रमुख मंच है जो वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का करीब 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार का  लगभग 75 फीसदी से अधिक और विश्व की करीब दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करता है।  जी-20 का वर्तमान अध्यक्ष इंडोनेशिया है। एक दिसंबर से भारत औपचारिक रूप से जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा।
 

45 घंटे में 20 कार्यक्रमों में भाग लेंगे मोदी
इंडोनेशिया दौरा छोटा मगर अहम होगा। प्रधानमंत्री मोदी का बाली में करीब 45 घंटे के प्रवास में 20 कार्यक्रमों में शामिल होंगे।  वे इंडोनेशिया में भारतीय प्रवासियों से जुडऩे के लिए एक सामुदायिक आयोजन में भी शामिल होंगे।