LPG Gas Cylinder: सरकार ने LPG स‍िलेंडर में क‍िया बड़ा बदलाव, देश के हर ग्राहक को होगा सीधा फायदा

स‍िलेंडर को आसानी से ट्रैक एंड ट्रेस कर सकेंगे
 | 
LPG Gas Cylinder

 LPG Gas Cylinder QR Code:  घरेलू गैस स‍िलेंडर (LPG Gas Cylinder) को ले कर सरकार ने बड़ा बदलाव किया है। जिसका फायदा देश के प्रत्येक नागरिक को होगा। यह  खबर हर उपभोक्ता को खुश कर देगी। दरअसल इंड‍ियन ऑयल कॉरपोरेशन ल‍िम‍िटेड (IOCL) द्वारा QR कोड (QR Code) बेस्‍ड  LPG Gas Cylinder को लॉन्‍च क‍िया गया है।  इस सुविधा के बाद आप स‍िलेंडर को आसानी से ट्रैक एंड ट्रेस कर सकेंगे। 

एलपीजी सिलेंडर को ट्रैक कर सकेंगे
इंड‍ियन ऑयल (IOCL) के अधिकारियों का कहना है कि आगामी तीन महीने में सभी घरेलू गैस स‍िलेंडर में क्‍यूआर कोड लागू हो जायेगा। बता दें कि वर्ल्‍ड एलपीजी वीक 2022 (World LPG Week 2022) के अवसर पर केंद्रीय पेट्रोल‍ियम मंत्री हरदीप स‍िंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने कहा की आने वाले समय में यह एक क्रांतिकारी बदलाव साबित होगा। 

नए गैस स‍िलेंडरों पर वेल्‍ड क‍िया जाएगा QR कोड
बताया गया है कि  QR कोड के जर‍िये ग्राहक अपने गैस स‍िलेंडर के बारे में  जानकारी ले सकेंगे। जैसे कि गैस स‍िलेंडर को कहां पर बोतल बंद (र‍िफल‍िंग) क‍िया गया सहित अन्य जानकारी। गैस  स‍िलेंडर से जुड़े क्‍या सेफ्टी टेस्‍ट क‍िए गए हैं, ये भी जान सकेंगे।  QR कोड को मौजूदा गैस स‍िलेंडर पर लेबल के माध्‍यम से च‍िपकाया जाएगा, वहीं नए स‍िलेंडर पर इसे शुरुआत में ही वेल्‍ड क‍िया जाएगा। 

QR कोड एम्‍बेडेड 20 हजार ए‍लपीजी गैस स‍िलेंडर जारी
बताया गया है कि यून‍िट कोड बेस्‍ड ट्रैक के तहत पहले चरण में क्‍यूआर कोड के साथ एम्‍बेडेड 20 हजार ए‍लपीजी गैस स‍िलेंडर जारी क‍िए गए हैं।  दरअसल  यह एक प्रकार का बारकोड है, ज‍िसे ड‍िज‍िटल ड‍िवाइस द्वारा रीड  किया  जा सकेगा। बताया गया है कि आगामी तीन महीनों में सभी 14.2 क‍िलोग्राम के घरेलू एलपीजी गैस  स‍िलेंडर पर क्‍यूआर कोड लग जाएगा।