Kisan Yojana: पीएम किसान योजना 13वीं किस्त पाना के किए करे ये काम, ऐसे उठाए योजना का लाभ

 पीएम किसान योजना के तहत किसान के खाते में हर साल 6 हजार रूपे भेजे जाते है।
 | 
PM kisan Yojana

Kisan Yojana: पीएम किसान योजना 13वीं किस्त पाना के किए करे ये काम, ऐसे उठाए योजना का लाभ

 पीएम किसान योजना के तहत किसान के खाते में हर साल 6 हजार रूपे भेजे जाते है। यह राशि 3 किस्तो में भेजी जाते है जो हर 4 महीने के अंतराल में भेजी जाती है। अभी तक किसानों को 12 किस्ते भेज दिया गया है। ओर अगली किस्त 3 महीने बाद मिलेगे। देश में 10 करोड़ के अथिक किसान है। जो 13वी किस्त का बेसब्री इंतजार कर रहे है। अगली किस्त 2000 रूपे के राशि जल्दी ही किसान के खाते में जमा हो सकती है। 15 से 20 दिसंबर के बीच यह किस्त जमा हो सकती है।            

 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की संख्या में भारी कमी आई थी। अकेले उतर प्रदेश में ही 21 लाख से ज्यादा किसान का नाम इस लिस्ट से हटाया गया है। अगर हम दूसरे राज्यों की बात करे तो वहा भी यही हाल है काफी सखियां में किसान का नाम हटाया जा चुका है। केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन न होने के चलते कई किसानों को 12वीं किस्त से वंचित रखा गया है। दरहसल पीएम किसान योजना के तहत फर्जी किसान अधिक फायदा उठा रहे थे। इस वजह से सरकार ने e-KYC को जरूरी कर देने के वजह से फर्जी किसान लिस्ट से बाहर हो गए। ओर वहा     पात्र किसान को 12वी किस्त अभी तक नही मिले है।

  e-KYC करवाना अनिवार्य होगा
 अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 13वी किस्त से वंचित रहना नही चाहते तो जल्द से जल्द e-KYC की प्रक्रिया को पूरा कर कीजिए। वहीं भूलेखों का सत्यापन भी जल्द से जल्द करा लें। सरकार ने  e-KYC प्रक्रिया की अंतिम तिथि बाध्यता को ही हटा दिया है। जिसे के अब किसान कभी भी e-KYC प्रक्रिया ऑनलाइन के माध्यम से या नजदीक की सीएससी  सेंटर जाके करवा सकते है।