PM Kisan Yojna Update: अब पति पत्नी दोनो को मिलेगे 6000 रुपए, जानिए पीएम किसान योजना के नए नियम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का बड़ा अपडेट आ गया है
 | 
PM Kisan Yojna Update

PM Kisan Yojna Update: अब पति पत्नी दोनो को मिलेगे 6000 रुपए, जानिए पीएम किसान योजना के नए नियम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का बड़ा अपडेट आ गया है। दरहसल यह योजना सरकार की सबसे महत्कांशी योजना में से एक योजना है। ओर समय समय पर सरकार यह योजना में बदलाव भी करते रहती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत साल के 6000 रुपए किसान के खाते में आते है। और यह रुपए 2000 हजार के तीन किस्तों में आते है। हाल ही में यह योजन में काफी बदलाव हुए है। पात्रता से लेकर आवेदन तक के नियम में बदलाव हुए है। अब सरकार इस योजन के तहत पति पत्नी दोनो के खाते में 6000 रूपए तक देने का विचार कर रही है।

यह योजन मे किसे मिलेगा लाभ

पीएम किसान योजना पोर्टल मे दी गई जानकारी के अनुसार, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पति पत्नी दोनो इस योजन का लाभ नही उठा सकते। अगर कोई ऐसा करता है तो वह फर्जी करार कर दिए जाएगा। अगर फर्जी किसान इस योजन का लाभ उठाते है उन्हे सरकार की सारी किस्तों को वापस करना होगा। सरकार अब ऐसे किसान से रिकवरी करेगी। हालांकि इस योजना के नियम के अनुसार, इसके अलावा भी कई ऐसे प्रावधान हैं जो किसानों को अपात्र बनाते हैं।

इस योजन के लिए कोन है अपात्र?

अगर कोइ किसान खेती करता है। लेकीन वह जमीन उसके नाम न होकर उसके पिता दादा के नाम पर होगी तो वह किसान इस योजन के अपात्र होगा।

इस योजन के अनुसार, अगर कोइ किसान अपने खेती की जमीन का इस्तेमाल कृषि कार्य में न कर दूसरे कामों में कर रहे हैं या दूसरों के खेतों पर किसानी का काम तो करते हैं, और खेत उनका नहीं हैं तो ये किसान इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।

प्रोफिशनल रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजिनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट, वकील, के परिवार वाले भी इस योजना के लिए अपात्र है। इनकमटैक्स देने वाले लोग भी यह योजना का लाभ नही ले सकते।

सरकारी कर्मचारी, रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी, पूर्व सांसद या मौजूदा सांसद, विधायक मंत्री अगर खेती की जमीन का मालिक है तो वो भी इस योजना का लाभ नही ले सकते।