RBI Alert! कल से बंद होने जा रहा ये बैंक रिजर्व बैंक ने कैंसिल किया लाइसेंस, जानिए अब ग्राहकों का क्या होगा

RBI Alert! कल से बंद होने जा रहा ये बैंक रिजर्व बैंक ने कैंसिल किया लाइसेंस, जानिए अब ग्राहकों का क्या होगा
 | 
Bank

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से बड़ी जानकारी दी गई है कि 2 दिनों बाद एक बैंक बंद होने जा रहा है। अगर आपका भी बैंक में खाता है, तो आपके लिए यह एक महत्वपूर्ण खबर है। आरबीआई ने बताया कि बैंक बंद होने के बाद कोई भी ग्राहक इस बैंक से पैसा नहीं निकल सकता है।  आरबीआई ने अब तक कई बैंकों की संस्थानों का लाइसेंस कैंसिल क्या है, वहीं अब आरबीआई एक बैंक का लाइसेंस और कैंसिल करने जा रहा है। आरबीआई के इस फैसले के बाद इसी महीने की 22 तारीख से यह बैंक बंद हो जाएगा। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आरबीआई ने अगस्त में पुणे स्थित रुपी सहकारी बैंक लिमिटेड (Rupee Co-operative Bank Limited) का लाइसेंस कैंसिल करने का फैसला लिया था, आरबीआई के फैसले के बाद 2 दिन बाद इस बैंक की बैंकिंग सेवाएं बंद हो जाएंगी, जिन ग्राहकों का पैसा इस बैंक में है, इसके बाद ग्राहक न तो अपना पैसा निकाल पाएंगे और न ही जमा कर पाएंगे और किसी भी तरह के फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन भी नहीं कर पाएंगे।  

आरबीआई ने बताया कि इस बैंक के पास उचित रकम तथा आगे कमाई की संभावनाएं नहीं है, इसी वजह से इस बैंक का लाइसेंस कैंसिल किया जा रहा है।  रिजर्व बैंक के नियमों के मुताबिक बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट 1949 की धारा 56 के साथ धारा 11(1) और धारा 22 (3)(डी) के प्रावधानों का पालन करने में विफल रहा है, DICGC Act 1961 के प्रावधानों के अधीन प्रत्येक डिपॉजिटर्स 5 लाख रुपये तक जमा बीमा दावा राशि प्राप्त करने का हकदार होगा।