केंद्र सरकार द्वारा स्कूल के बच्चो को मिलेगी 12000 की स्कॉलरशिप, फटाफट जाने पूरी जानकारी जल्दी करे आवेदन

केंद्र सरकार द्वारा स्कूल के बच्चो को मिलेगी 12000 की स्कॉलरशिप, फटाफट जाने पूरी जानकारी जल्दी करे आवेदन

 | 
school news

जो बच्चे गरीब और आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं। ऐसे बच्चो के लिए केंद्र सरकार ने एक योजना बनाई हैं। जिसमें स्कूल के बच्चो को स्कॉलरशिप दी जाएगी। जिससे बच्चो को पढाई में आसानी हो सके। गरीब स्कूल के बच्चो को केंद्र सरकार के द्वारा स्कॉलरशिप दी जाएगी। जिसमें स्कॉलरशिप की रकम 12000 प्रति वर्ष तय की गई हैं। जो बच्चे स्कूल में पढ़ रहे हैं और आर्थिक रूप से मजबूत नहीं हैं। उनके पास पैसो की कमी हैं। तो ऐसे बच्चो को पढाई के लिए प्रति वर्ष केंद्र सरकार के द्वारा 12000 की स्कॉलरशिप दी जाएगी। 

कई बच्चे होते है जो गरीबी के कारण बीच में ही स्कूल छोड़ देते है और उनकी पढाई अधूरी रह जाती हैं। ऐसे बच्चो के लिए यह योजना काफी लाभदायी साबित हो सकती हैं। सरकार का मानना है की इससे स्कूल ड्रॉपआउट रेट में भी कमी आएगी. जो की काफी अच्छी बात हैं। 

इस योजना का लाभ लेने के लिए कब तक कर सकते है आवेदन

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। तो आपको 31 अक्टूबर तक आवेदन करना होगा। लेकिन इस योजना का लाभ नौवीं कक्षा के छात्र से लेकर बारहवीं कक्षा के छात्र को ही मिलेगा। अगर आप इस कक्षा में पढाई कर रहे हैं। तो आप इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

स्कॉलरशिप का पैसा कैसे मिलेगा

आवेदन करने के बाद अगर आप इस योजना के पात्र हैं। तो आपको आपके बैंक खाते में सीधा स्कॉलरशिप का पैसा मिल जाएगी। यह पैसे केंद्र सरकार के द्वारा आपके खाते में डाले जाएगी। 

स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए कौन कर सकता है आवेदन

  • जिन छात्रों के माता-पिता की वार्षिक आय 3,50,000 से कम हैं। ऐसे छात्र ही इस योजना के पात्र माने जाएगे। 
  • इसके अलावा साथ-साथ आपके आठवीं कक्षा में 55 प्रतिशत से अधिक ग्रेड होने चाहिए। अगर ऐसा है तो आपको इस योजना का लाभ मिलेगा और आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।