60 के पार हो चुके ये सितारे फिटनेस के मामले में यंग जनरेशन को दे रहे टक्कर, जानिए इनकी फिटनेस के सीक्रेट

खुदको फिट रख कर सिनेमा में खूब कर रहे काम
 | 
Stars beyond 60 are giving competition to young in fitness

कहा जाता है कि 50 साल साल के बाद इंसान धीरे-धीरे वृद्धावस्था की ओर बढऩे लगाता है। लेकिन यह बात बॉलीवुड के कुछ सितारों के ऊपर लागू नहीं होती है। क्यों कि ये सितारे ६० साल के बाद भी खुद को पूरी तरह से फिर बनाए हुए हैं और सिनेमा में भी पूरी तरह से सक्रिय हैं। बल्कि ये सितारे तो आज की यंग जनरेशन को भी काम और फिटनेस दोनों में भी टक्कर दे रहे हैं। अपनी दिनचर्या और घंटों जिम में पसीना बहा कर इन्होंने खुद को ऐसा मेंटेन किया है कि  इनकी उम्र का अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल है।

Amitabh Bachchan

अमिताभ बच्चन
बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन 80वां जन्मदिन मना रहे हैं। लेकिन अपनी फिटनेस की बदौलत आज भी सबसे व्यस्ततम कलाकारों में से एक हैं। अमिताभ बच्चन नियमित रूप से सुबह जिम जाते हैं और इससे पहले वह कुछ देर वाकिंग करते हैं। ऊर्जा के स्तर को बरकरार रखने के लिए अमिताभ बच्चन अपनी योगा भी करते हैं। भरपूर नींद  लेने में भी अमिताभ बच्चन कोई कोताही नहीं बरते हैं। बिग बी नौ घंटे की भरपूर नींद लेते हैं। कोविड के बाद से उन्होंने रात को जल्दी सोने की आदत डाली है। अपनी सेहत को लेकर भी उन्होने यह खुलासा किया था कि वह नियमित रूप से प्राणायम और कुछ अन्य ब्रीदिंग एक्सरसाइज करते हैं।

Anupam Kher

अनुपम खेर
बॉलीवुड के दिग्गज सितारों में शामिल अनुपम खेर 67 साल की उम्र में आज भी खुद को पूरी तरह से फिट रखे हुए हैं। हाल ही में उन्होंने अपनी फिटनेस के कई खुलासे भी किए हैं। उन्होंने बताया था कि जब मैं 60 साल का हुआ, तो मुझे लगा कि खुद रिकंस्ट्रक्ट करना चाहिए। उसके बाद से लग गया खुद को फिट करने में। अनुपम रोजाना व्यायाम करते हैं और जिम जाते हैं। फिल्मों की बात करें तो जल्दी ही वो फिल्म शिव शास्त्री बल्बोआ, इमरजेंसी और द सिग्नेचर फिल्म में नजर आने वाले हैं।

Sunny Deol

सनी देओल
सनी देओल 66 साल की उम्र में भी अपना चार्म बनाए हुए हैं। आज भी यंगस्टर्स को कड़ी टक्कर देते हुए  हैं। एक्टर अपनी फिटनेस को बरकरार रखने के लिए रेगुलर वर्कआउट करते हैं, साथ ही हेल्दी डाइट भी फॉलो करते हैं। वर्कफ्रंट की बात करें तो हाल ही में वो चुप फिल्म में नजर आए थे। अब जल्द ही गदर 2 और अपने 2 लेकर आ रहे हैं।

Sanjay Dutt

संजय दत्त
63 साल के हो चुके संजय दत्त अपनी फिटनेस का खूब ख्याल रखते हैं। उनके वर्कआउट में कार्डियो, क्रंचेज और एरोबिक एक्सरसाइज शामिल हैं। जिसके चलते इस उम्र में भी वो जवान नजर आते हैं। संजय दत्त एक के बाद एक अपनी फिल्मों की शूटिंग में बिजी हैं। जल्दी ही वो घुड़चढ़ी, इंशाल्लाह, द गुड महाराज, द वर्जिन ट्री, बाप और ब्लॉकबस्टर जैसी फिल्मों नजर आने वाले हैं।

Sunil Shetty

सुनील शेट्टी
फिटनेस को लेकर सुनील शेट्टी भी किसी से कम नहीं हैं। 61 साल के हो चुके सुनील अक्सर सोशल मीडिया पर जिम की फोटो और वीडियो पोस्ट करते रहते हैं। उम्र के इस पड़ाव पर भी वो मस्कुलर बॉडी के मालिक हैं। सुनील रोजाना योगा और जिम करते हैं। फिल्मों की बात करें तो जल्द धारावी बैंक, फाइल नंबर 323, हेलो इंडिया और बाप में दिखाई देंगे। 

jackie shroff

जैकी श्रॉफ
बॉलीवुड के 'जग्गू दादा' यानी जैकी श्रॉफ भी 60  साल के पार हो चुके हैं। आज भी वो अपनी एक्टिंग के साथ-साथ फिटनेस के लिए भी जाने जाते हैं। बता दें कि 80-90 के दशक में भी जैकी श्रॉफ अपनी फिल्मों और फिटनेस के लिए मशहूर थे।

Anil Kapoor

अनिल कपूर
एक्टर अनिल कपूर को देखकर तो यही लगता है कि मानो उनकी उम्र थम गई है। वो अपनी उम्र से काफी कम दिखते हैं। भले ही वो 65 साल के हो चुके हैं, लेकिन उन्हें देखकर बिल्कुल भी नहीं लगता। अनिल खुद को फिट रखने के लिए घंटों पसीना बहाते हैं। फिट रहने के लिए डाइट व वर्कआउट का भरपूर ध्यान रखते हैं। एक्टर जल्द फिल्म ही फाइटर और एनिमल में नजर आएंगे।