राज्य सरकार ने जारी किया आदेश, इस दिन बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज और सरकारी दफ्तर

योगी सरकार ने गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस पर उत्तरप्रदेश में एक दिन की छुट्टी का ऐलान किया है.
 | 
holiday

योगी सरकार ने गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस पर उत्तरप्रदेश में एक दिन की छुट्टी का ऐलान किया है. यह छुट्टी पहले 24 नवंबर के दिन तय की गई थी. लेकिन बाद में सरकार ने अपने फैसले को बदलते हुए 28 नवंबर को छूट्टी का ऐलान किया है. इस दिन कॉलेज स्कूल और सरकारी दफ्तर में पूर्ण रूप से अवकाश रहेगा. 

गुरु तेग बहादुर जी सिखों के दस गुरुओं में से नौंवे गुरु है. इनका शहादत दिवस 28 नवंबर को उत्तरप्रदेश में मनाया जाएगा. इस वजह से 28 नवंबर को स्कूल कॉलेज और सरकारी दफ्तरों में छुट्टी रहेगी. 

गुरु तेग बहादुर जी ने अपने समय मे काफी अच्छे अच्छे कार्य किए थे. इनके समय में मुगलों के द्वारा लोगो को धर्म परिवर्तन करवाया जा रहा था. जिसका गुरु तेग बहादुर जी ने जमकर विरोध किया था. और काफी लोगो को धर्म परिवर्तन होने से बचाया था. गुरु तेग बहादुर जी के ऐसे विरोध भरे कार्य को देखते हुए. मुगल सम्राट औरंगजेब ने उनकी हत्या का आदेश दिया था. सन 1675 में औरंगजेब के आदेश से उनकी हत्या दिल्ली में की गई थी. दिल्ली का मशहूर गुरुद्वारा जिसे शीश गंज साहिब से जाना जाता है. इसी जगह पर गुरु तेग बहादुर जी की हत्या कर दी गई थी.

इनके ऐसे अच्छे कार्यो को देखते हुए आज भी गुरु तेग बहादुर जी को याद किया जाता है. आज भी हर वर्ष उनकी याद में 28 नवंबर को उनकी पुण्यतिथि मनाई जाती है. उनके मान में आज भी हर वर्ष सरकारी दफ्तर, स्कूल कॉलेज आदि में अवकाश रखा जाता है.