वंदे भारत स्लीपर कोच ट्रेन, 15 अगस्त 2023 से 75 वंदे भारत ट्रेनें चलनी शुरू हो जाएंगी

मध्यमवर्ग लोगों के लिए अधिक सुविधाओं के साथ बंदे भारत स्लीपर कोच ट्रेन जल्द ही शुरू होंगी.
 | 
वंदे भारत स्लीपर कोच ट्रेन

भारतीय रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधा के लिए लगातार ट्रेनों पर काम किया जा रहा है. रेलवे की वंदे भारत ट्रेन यात्रियों को बहुत पसंद आ रही हैं. इन ट्रेनों के जरिए कम वक्त और आराम की सुविधाओं के साथ यात्री सफलतापूर्वक अपने मंदिर पर पहुंच जाते हैं. अब वंदे भारत ट्रेन में स्लीपर कोच भी उपलब्ध होगा जिससे मध्यम वर्ग के लोग अपने बजट अनुसार आरामदायक सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे.

देश को एकजुट करने के लिए रेलवे एसी 292 भारत ट्रेन का निर्माण कर रहा है, जिसमें स्लीपर कोच की सुविधाएं भी दी जाएंगी. पेपर क्लास वाली वंदे भारत बनाने का ऑर्डर प्राइवेट कंपनी में था और आईसीएफ चेन्नई से मिला है. इसके लिए टेंडर प्रक्रिया जनवरी के अंतिम हफ्ते तक पूरी हो जाएगी. सूत्रों द्वारा पता चल रहा है कि 2025 तक 278 वंदे भारत ट्रेनें पटरियों पर दौड़ना शुरू कर देगी.

रेलवे अधिकारियों के अनुसार, वंदे भारत सीरीज के पहले चरण में 78 ट्रेनें बनाने का कार्य चल रहा है. यह ट्रेनें कम दूरी की है जिसमें चेयर कार लगी हुई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल लाल किले में घोषणा किया था कि 15 अगस्त 2023 को 75 वंदे भारत ट्रेनें इस चलनी शुरू हो जाएंगी. समय के अभाव होने के कारण दोनों कंपनियां अपने टारगेट को पूरा करने में लगी हुई हैं.