Central Government Scheme: शादीशुदा महिलाओं के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, केंद्र सरकार के द्वारा दिए जाएंगे पूरे 6000 रुपये

शादीशुदा महिलाओं के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आई है. जिसमें शादीशुदा महिलाओं को पूरे 6000 रुपये मिलने वाले है. यह लाभ सिर्फ शादीशुदा महिलाओं को ही मिलेगा.
 | 
central goverment

शादीशुदा महिलाओं के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आई है. जिसमें शादीशुदा महिलाओं को पूरे 6000 रुपये मिलने वाले है. यह लाभ सिर्फ शादीशुदा महिलाओं को ही मिलेगा. यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही है. क्या है ये योजना और आपको कैसे मिलेगा इसका फायदा जानने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहिए.

क्या है यह योजना और किसे मिलेगा लाभ

दरअसल बात यह है कि केंद्र सरकार के द्वारा एक बढ़िया योजना चलाई जा रही है. जिसमें केंद्र सरकार के द्वारा ही गर्भवती महिलाओं 6000 रुपये दिए जाएंगे. इस योजना का नाम मातृत्व वंदना है. देश मे जन्म लेने वाला बच्चा कुपोषित ना रह जाए. और माता को भी रुपये की सहायता मिल सके. इस लिए यह योजना गर्भवती महिलाओं के लिए शुरू की गई है.

किसे मिल सकता है इस योजना का लाभ

जो महिला गर्भवती होगी और 19 साल से अधिक उम्र होगी उन्ही महिला को इस योजना का लाभ मिलेगा. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑफ़लाइन आवेदन करना होगा. आपका आवेदन स्वीकार होने के बाद 6000 कि 4 क़िस्त में 4 माह में आपको केंद्र सरकार द्वारा रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. इस योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2017 से हुई थी.

किस तरह मिलेगा पैसा

इस योजना में आपको कुल 6000 रुपये दिए जाएंगे. जिसमें पहले महीने में आपको 1000, दूसरे और तीसरे महीने में 2000-2000 तथा चौथे और अंतिम महीने 1000 हजार इस तरीके से आपको पैसे दिए जाएंगे. अंतिम 1000 हजार रुपये बच्चे के जन्म के समय केंद्र सरकार अस्पताल में देती है.

इस योजना में आपको पैसे सीधे बैंक में ही मिलते है. सरकार के द्वारा आपके बैंक खाते में सीधे पैसे जमा कर दिए जाते है. अगर आप इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है. तो केंद्र सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट https://wcd.nic.in/schemes/pradhan-mantri-matru-vandana-yojana इस पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है.