Post Office की यह स्कीम आपको बना सकती है लखपति, जानिए पूरी डिटेल

मैच्योरिटी के वक्त 14 लाख रुपए जितनी बड़ी धनराशि हासिल कर सकते है
 | 
post office scheme

Post Office की यह स्कीम आपको बना सकती है लखपति, जानिए पूरी डिटेल
      
पोस्ट ऑफिस में ऐसे बहुत से योजना है जिसमें निवेश करने से अच्छी धनराशि  हासिल कर सकते है। पोस्ट ऑफिस  अपने ग्राहकों के लिए कही तरा की योजना लाते रहते है। इन योजनाओं मे से ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना (Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme). बेहतरीन योजनाओं मे से एक है। इस योजना के नाम से ही पता चल जाता है। के यह योजना ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले निवेशकों के लिए है। इस योजना के तहत कोई निवेशक अगर सिर्फ 95 रुपए हर दिन जमा करते रहे तो मैच्योरिटी के वक्त 14 लाख रुपए जितनी बड़ी धनराशि हासिल कर सकते है। आज हम आपको विस्तार से  इस पॉलिसी की जानकारी देगे।

जैसे के हमने आपको बताया के यह योजना ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के किए है। यह एक मनी बैक योजना है। इस पॉलिसी में निवेशकों को अतरिक लाभ यह मिलता है। के  मैच्योरिटी से पहले ही इस स्कीम से पैसे मिलने शूरु हो जाते है.

किन लोगो के लिए है यह पॉलिसी

19 साल से 45 साल की उम्र के बिच के लोग इस  ग्राम सुमंगल योजन की पॉल‍िसी को खरीद सकते है। यह पॉलिसी को आप 15 साल ओर 20 साल के किए खरीद सकते है। इस योजना में पॉलिसी होल्डर को मैच्योरिटी पर बोनस भी मिलता है। अगर निवेशक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को बोनस के साथ सम एस्योर्ड का पूरा अमाउंट मिलता है. वर्ष 1995 में इस योजना को शुरू किया गया था।

ऐसी मिलेगे 14 लाख

25 साल की उम्र से कोई भी व्यक्ति इस योजन में निवेश करना शुरू करता है। तो उसे 7 लाख बिना राशि के साथ 20 साल तक इस योजन में निवेश करना होगा। इस स्थिति में हर माह 2853 रुपये की किश्‍त जमा करनी होगी यानी रोजाना लगभग 95 रुपये। वही 3 महिने के आधार पर देखी तो 8,850 रुपए  जमा करने होगे। इसी तरह 6 महीने पर आपको 17,100 रुपये जमा करने होंगे. इसके बाद मैच्योरिटी पर निवेशकर्ता को लगभग 14 लाख रुपये मिलेंगे.