पढ़ाई की फीस चुकाने school के बाद मूंगफली बेचती है 12 की Student विनिशा, पिता मजदूर है

छात्र पढाई के लिए मूंगफली बेच रही है
 | 
Kerala Class 12 student sells peanuts after school

पढ़ाई की फीस चुकाने school के बाद मूंगफली बेचती है 12 की Student विनिशा, पिता मजदूर है
 
आज के समय में बिना शिक्षा के इंसान का कोई वजूद नही है। बिना पढाई के इंसान का भविष्य कुछ नही है। लेकिन आज के जमाने में शिक्षा को कॉर्पोरेट ने बुरी तरा से जकड़ रखा है। स्कूलों और कॉलेजों की फीस आसमान छू रही है। अपने बच्चो की पढ़ाई और भविष्य के लिए पैरेंट्स मोटी रकम चुकाते रहे है। स्कूलों और कॉलेजों के फीस इतनी ज्यादा बड़ चुकी है के मानो जैसे शिक्षा के नाम पर व्यापार चल रहा हो। हर माता पिता का ये सपना होता है के उनके बच्चो को अच्छी और उच्च शिक्षा प्राप्त हो। जिसे उनका भविष्य उज्वाल हो सके।

Kerala Class 12 student sells peanuts after school

लेकिन जो बच्चे गरीब परिवार से आते है जिन के माता पिता उनके उच्च शिक्षा का खर्चा नहीं उठा पाते  ऐसी बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रही जाते है। लेकिन कुछ बच्चे ऐसे भी है जो किसी भी कीमत पर अपन पढ़ाई पुरी करने के लिए और अपने सपनो को पूरा करने के चाह रखते है। जिस के लिए वो खुद काम भी करते है।अपको हम आज ऐसे ही एक स्टूडेंट के बारे में बतानाचाहते है।

12वी की छात्र पढाई के लिए मूंगफली बेच रही है

केरल के रहनी वाली विनिशा उन सभी बच्चो लिए एक उदाहरण है। जो हर कीमत पर अपनी शिक्षा को प्राप्त करना चाहते है। विनिशा 12वी कक्षा की छात्र है। ओर अपनी पढाई को जारी रखने के लिए स्कूल के बाद मूंगफली का ठेला लगाती है। विनिशा के परिवार के आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। इस वजह से विनिशा स्कूल के बाद 4 से 8 बजे तक मूंगफली बेचती है। विनिशा के पिता मजदूरी का काम करते है जिसे के वजह से विनिशा के पढाई का खर्चा उठाने में आर्थिक रूप से सक्षम नहीं है।