Electric Car: जल्दी ही आरही है देश की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार, जानिए कीमत और खूबियां

 | 
smallest electric car is coming soon

भारत की सडकों पर जल्दी ही छोटी - छोरी इलेक्ट्रिक कारें देखने को मिलेंगी।  एमजी मोटर इंडिया (MG Motor India) ने  इस बात की पुष्टि की है कि वह 2023 में 2-दरवाजे वाली एयर ईवी पेश करेगी। जनवरी में होने वाले दिल्ली ऑटो एक्सपो में  इस छोटी इलेक्ट्रिक कार का डेब्यू हो सकता है।  यह कर इस ब्रांड की एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक  होगी, इस कार को हाल ही में लॉन्च की गई Tata Tiago EV से प्रीमियम कार बताया जा रहा है। हालांकि, यह उससे भी छोटी होगी।  MG Air EV, Wuling Air EV बेस्ड कार होगी, जो पहले से ही इंडोनेशिया में बिक्री के लिए अबिलेबल है। Wuling Air EV का डिजाइन काफी आकर्षक है।  नई MG इलेक्ट्रिक कार की कीमत करीब 10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होने का अनुमान है।  

पावरट्रेन की बात करें तो Air EV करीब  20kWh-25kWh के बैटरी पैक के साथ आ सकती है।  इसके मोटर  में 40bhp जनरेट करने में सक्षम होगी।  मॉडल में एलएफपी  सेल्स होंगी, जो लंबे लाइफ, कम वजन, कम मेंटेनेंस और अच्छे चार्ज एफिशिएंसी के लिए जानी जाती हैं।  यह रियल-वर्ल्ड ड्राइविंग कंडीशन्स में सिंगल चार्जिंग पर 150 किमी की रेंज देगी।  इस छोटी सी क्यूट इलेक्ट्रिक कार में FWD (फ्रंट-व्हील ड्राइव) सिस्टम होगा। 

MG Air EV करीब  2.9 मीटर लंबी होगी  है. कॉम्पैक्ट और बॉक्सी स्टांस वाली इस इलेक्ट्रिक कार का व्हीलबेस 2010mm का होगा।  इस इलेक्ट्रिक कार में आपको स्क्वैरिश हेडलैंप, एंगुलर फ्रंट बंपर, फ्रंट में एक कोने से दूसरे कोने तक की लाइट बार, चार्जिंग पोर्ट डोर, स्लिम फॉग लैंप,  प्लास्टिक हब कैप के साथ 12-इंच स्टील रिम्स और छोटे टेललैंप  मिल सकते हैं।  इस इलेक्ट्रिक कार में डुअल 10.25-इंच डिस्प्ले हो सकता है।