Musk ने twitter के staff को भेजा पहला E-mail: वर्क फ्रॉम होम की फैसिलिटी खत्म की

Musk ने twitter के staff को भेजा पहला E-mail: वर्क फ्रॉम होम की फैसिलिटी खत्म की

 | 
MUSK

twitter के नए मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने बुधवार देर रात कंपनी के पूरे स्टाफ को पहला ई-मेल भेजा। जिसमें मस्क Musk ने स्टाफ से कहा कि आगे मुश्किल वक्त का सामना करने के लिए तैयार रहें। इतना ही नहीं मस्क ने ई-मेल में वर्क फ्रॉम होम (work from home) की सुविधा खत्म करने की अनाउंसमेंट (Announcement) भी की है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि कर्मचारियों को हर हफ्ते में कम से कम 40 घंटे ऑफिस में बिताने ही होंगे।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, एलन मस्क (Elon Musk)  ने सभी कर्मचारियों को पहली बार ई-मेल कर कहा कि उन्हें आने वाले समय में कठिन वक्त का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा। उन्होंने कहा कि इस बात को शुगरकोट करने का कोई तरीका नहीं है कि कंपनी के आर्थिक परिदृश्य अच्छे नहीं हैं। twitter जैसी विज्ञापन निर्भर कंपनी पर इसका बुरा असर पड़ सकता है।
हफ्ते में कम से कम 40 घंटे ऑफिस में बिताने होंगे
रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के सबसे अमीर आदमी मस्क ने आगे ई-मेल में यह भी कहा कि अब वर्क फ्रॉम होम  (work from home)  यानी घर से काम करने की परमिशन नहीं दी जाएगी। सभी कर्मचारियों को अब हफ्ते में कम से कम 40 घंटे तो ऑफिस में बिताने ही होंगे। हालांकि, उन्होंने यह कहा है कि कुछ आवश्यक मामलों में वे खुद ही इसकी परमिशन देंगे। उन्होंने कहा था कि मामले के आधार पर विशेष परिस्थितियों में ही वर्क फ्रॉम होम की अनुमति दी जानी चाहिए। मस्क अपनी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के कर्मचारियों को भी वर्क फ्रॉम होम की सुविधा नहीं देते हैं।
मस्क ने ट्विटर में अब तक 2 बड़े बदलाव किए
ट्विटर का टेकओवर करने के बाद मस्क ने कंपनी में कई बड़े बदलाव किए और आगे भी वे चेंजेस करते रहेंगे। कॉस्ट कटिंग के लिए मस्क ने पिछले हफ्ते ट्विटर के कुल 7,500 स्टाफ में से करीब आधे स्टाफ को निकाल दिया। इस तरह करीब 3500 कर्मचारियों की जॉब चली गई।

भारत में ट्विटर के 200 से ज्यादा कर्मचारी थे, जिनमें में से लगभग 90% को निकाल दिया गया। इंजीनियरिंग, सेल्स, मार्केटिंग और कम्युनिकेशन टीमों में यह छंटनी की गई। छंटनी के बाद मस्क ने कहा था, 'जब कंपनी को रोजाना 40 लाख डॉलर (32.77 करोड़ रुपए) का नुकसान हो रहा है, तो हमारे पास कर्मचारियों को हटाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।'

twitter में आगे हो सकते हैं 5 बदलाव
a . सुपर एप बनाने का प्लान एलन मस्क ट्विटर को एक 'सुपर एप' ( Twitter a 'super app' ) बनाने चाहते हैं। क्रिएटर इसके जरिए पैसे कमा सकेंगे और यूजर्स इसके जरिए पेमेंट, शॉपिंग और यहां तक कि टैक्सी भी बुक कर पाएंगे।
b . प्रीमियम सब्सक्रिप्शन (Premium subscription) मस्क ने पहले ही Twitter के इन्वेस्टर्स से साफ कर दिया था कि प्रीमियम सब्सक्रिप्शन (Premium subscription) का ऑप्शन यूजर्स को दिया जाएगा। इसके जरिए एड रेवेन्यू पर कंपनी की निर्भरता कम होगी।
c . फ्री स्पीच (Free Speech) मस्क ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वे ट्विटर को फ्री स्पीच प्लेटफॉर्म बनाने पर जोर देंगे। इसके अलावा संकेत दिया था कि वो कंटेंट मॉडरेशन पॉलिसी में बदलाव भी कर सकते हैं।
d . क्रिप्टो मार्केट के लिए प्लेटफॉर्म ट्विटर के जरिए मस्क की क्रिप्टोकरेंसी के लिए एक संभावित लॉन्चपैड बनाने की तैयारी हैं। मस्क की टेस्ला अपनी बैलेंस शीट में क्रिप्टो रखती है और पेमेंट भी स्वीकार करती है।
e . चीन के चक्कर में डेटा रिस्क (Data Risk) मस्क की टेस्ला चीन में अपना बिजनेस (business) बढ़ा रही है। जानकारों को लगता है कि मस्क चीनी सरकार (Chinese government) से संबंध बेहतर बनाने के लिए ट्विटर यूजर्स का डेटा उनके साथ शेयर कर सकते हैं।