अब क्रेडिट कार्ड से भी किया जा सकेगा यूपीआई पेमेंट, जाने कैसे

अब क्रेडिट कार्ड से भी किया जा सकेगा यूपीआई पेमेंट, जाने कैसे
 | 
UPI

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं के लिए खास खबर है। अब क्रेडिट कार्ड उपभोक्ता यूपीआई के जरिए भी पेमेंट कर सकते हैं। इससे ट्रांजैक्शन करना ज्यादा आसान हो जाएगा। अभी तक यूपीआई नेटवर्क से केवल डेबिट कार्ड और अकाउंट लिंक किए जा सकते थे, लेकिन अब क्रेडिट कार्ड को भी यूपीआई से लिंक किया जा सकेगा। अभी तीन बैंकों ने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, पंजाब नेशनल बैंक ने इसकी सुविधा दी है। आने वाले समय में इस सुविधा को सभी बैंकों के द्वारा लागू किया जाएगा। 

अब क्रेडिट कार्ड से भी किया जा सकेगा यूपीआई पेमेंट, जाने कैसे

आपको बता दें कि ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने रूपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई नेटवर्क पर लॉन्च किया है। पंजाब नेशनल बैंक के एमडी और सीईओ अतुल कुमार गोयल ने बताया कि यूपीआई से क्रेडिट कार्ड लिंक करके यूपीआई पेमेंट करने के लिए किसी तरह का MDR नहीं वसूला जाएगा। हालांकि इसका एक छोटा इंटरचेंज चार्ज लगेगा। फिल्हाल ये कितना होगा अभी इसके बारे में जानकारी नहीं दी गई है। 

साथ ही रिजर्व बैंक ने यूपीआई लाइट सर्विस भी लॉन्च की है, यह कम वैल्यू के ट्रांजैक्शन के लिए होगा, जो ऑन-डिवाइस वॉलेट की मदद से काम करेगा। यूपीआई लाइट की मदद से उपभोक्ता बिना इंटरनेट के भी पेमेंट कर पाएंगे।  यूपीआई लाइट से 200 रुपए तक की रकम को बिना इंटरनेट के ट्रांसफर किया जा सकेगा। इसके अलावा भारत बिल पेमेंट सिस्टम के तहत क्रॉस बॉर्डर ट्रांजैक्शन की भी सुविधा शुरू की गई है।