इस सरकारी योजना में सिर्फ 500 रुपये से कर सकते है शुरुआत, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 40 लाख

इस सरकारी योजना में सिर्फ 500 रुपये से कर सकते है शुरुआत, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 40 लाख

 | 
maturity

आज के डिजिटल जमाने में हर इंसान अपनी जिंदगी सुकून से बिताना चाहता है, और इसलिए वह है दिन रात एक करके खूब पैसा कमाता है। लेकिन बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो उस पैसे को इन्वेस्ट करना चाहते हैं  लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि पैसे को कहां और कैसे इन्वेस्ट करें। 

आज हम आपको पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) के बारे में बताने जा रहे है। इस योजना में इन्वेस्ट करने से अच्छे ब्याज के साथ-साथ आपको टैक्स में भी छूट मिलती है। तो क्या है यह योजना आइए जान लेते है….

पीपीएफ एक सरकारी योजना है, इसकी सबसे खास बात ये है कि जरूरत पड़ने पर इससे आप पैसा निकाल भी सकते है। इस सरकारी बचत योजना के अंतर्गत आप 500 रुपये से किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर इसका अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसमें आप अपनी जरूरत के हिसाब से पैसा जमा कर सकते हैं। 

अगर आप पीपीएफ अकाउंट में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको सालाना 7.1 फीसदी ब्याज मिलेगा। इसका मैच्योरिटी पीरियड 15 साल तक है। यदि आप साल भर में 500 रुपये जमा नहीं करते हैं, तो आपका अकाउंट डिफॉल्ट अकाउंट हो जाएगा। इसको दोबारा चालू करने के लिए 50 रुपये पेनाल्टी और बचा हुआ अमाउंट जमा करना पड़ेगा। 

पीपीएफ का मच्योरिटी पीरियड का समय खत्म होने पर आपको पूरा पैसा, जमा और ब्याज को मिलाकर वापस मिल जाता है। इसमें आपको लगभग 40 लाख रुपये तक मिलते हैं। 

हजार रुपए महीना जमा करने पर आपको लगभग 3,15,500 रुपये तक मिलते हैं। वहीं 2 हज़ार रुपये जमा करने पर लगभग 6,31,100 रुपए मिलते हैं। ऐसे ही आप इसमें जितना भी पैसा इन्वेस्ट करेंगे उस पैसे पर 7.1 फीसदी ब्याज लगाकर आपको पुरा पैसा दिया जाता है।