7th pay commission: केद्रीय कर्मचारियों के लिए ख़ुश कर देने वाली बड़ी खबर, सरकार ने महंगाई भत्ते मे किया 9 फीसदी का इज़ाफ़ा

7th pay commission: केद्रीय कर्मचारियों के लिए ख़ुश कर देने वाली बड़ी खबर, सरकार ने महंगाई भत्ते मे किया 9 फीसदी का इज़ाफ़ा
 | 
govt news

कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खबर निकल के सामने आरही है। इस खबर से केद्रीय कर्मचारियों मे खुशी की लहर है। हाल है मे राज्य सरकार ने 6th pay commission कर्मचारियों क़ो महगाई भत्ते वृद्धि की घोषणा करदी है। बिहार केबिनेट बैठक में सरकार ने कर्मचारियों के महगाई भत्ते में 9 फीसदी का इज़ाफ़ा करने के फैसला लिया है। इसकी साथ कर्मचारियों क़ो 4 महिने के एरीयर का भी भुगतान किया जाएगा। बढ़ती महंगाई क़ो ध्यान मे रखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है।

निर्णय के तहत केद्रीय कर्मचारियों 9% महंगाई का भत्ता दिया जाएगा। इसे पहले राज्य सरकार द्वारा सातवे वेतनमान कर्मचारी पेंशनर्स क़ो भी बड़ी राहत दी गई थी। ओर पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में 4% वृद्धि तक का इज़ाफ़ा दिया गया था। जिसके बाद महंगाई भत्ते बढकर 38 फिसद हो चूका था। आपको बता दे की राज्य सरकार सेवक पारिवारिक पेंशन भोगियो के लिए एक जुलाई 2022 से 203% के स्थान पर 212% महंगाई भत्ते देने की स्वीकृति केबिनेट द्वारा दे दि गई है। केंद्र कर्मचारीयों के लिए हर साल दो बारे महंगाई के भत्ते में बढ़ोतरी कि जाती लेकिन यह इज़ाफ़ा कितना होगा यह महंगाई के क्रम पर निर्भर करता है। अमेरिका से लेकर दुनिया के कही देश अभी महंगाई से ज़झुं रहे है।

भारत के महंगाई का क्रम भी काफ़ी हद तक बड़ चूका है। ओर लगातार बढ़ता जा रहा है। देश कि सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया ने भी बताया है के देश के मेहगाई का क्रम बहुत बड़ चूका है ओ काबू से बहार हो चूका है। आने वाले दिनों मे महंगाई ओर ज़्यादा बढ़ने की आशंका है। जोकि देश के लिए बहुत चिंता की बात है।