Life Insurance: एलआईसी पॉलिसी लेने में भूल से भी न करें ये गलती; वरना डूब सकते हैं सारे पैसे

 | 
Life Insurance

LIC Policy Rules: यदि आप कोई एलआईसी पॉलिसी लेने जा रहे हैं या फिर पहले से कोई पालिसी ले रखा है तो ये नियम जरूर पढ़ लें।  एलआईसी ने Insurance Policy लेने के नियम में बड़ा बदलाव दिया है।  अब पॉलिसी खरीदते समय आपको  अपने परिवार के किसी व्यक्ति को नॉमिनी (Life Insurance Policy Nominee) जरूर बनाना होगा।  अब Insurance Policy लेते समय ये नियम अनिवार्य कर दिया गया है। 

यदि आपने Insurance Policy लेते समय नॉमिनी नहीं बनाया है और आपके किसी दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं तो आपके अपनों को इस जमा की गई  रकम से वंचित होना पड़ सकता है। Insurance Policy में ये बदलाव इसलिए किया गया है,  ताकि पॉलिसी का क्लेम पाने में परिजनों को कोई दिक्कत नहीं हो और अनावश्यक विवाद से भी स्थिति न बने। 

Insurance में बना सकते हैं एक से अधिक नॉमिनी

आमतौर पर लोग अपने जीवनसाथी को ही नॉमिनी बनाते हैं,  लेकिन यदि आप अपने पैसे को एक से अधिक लोगों के बीच बांटना चाहते हैं, जैसे कि  पत्नी और बच्चा या फिर पत्नी और भाई या मां,  तो आप पॉलिसी खरीदते समय ही एक से ज्यादा लोगों का शेयर तय करते हुए उन्हें नॉमिनी बना सकते हैं।  इसके साथ ही इंश्योरर से पॉलिसी लेते समय लिखित अंडरटैकिंग ली जा सकती है। 

Nominee के चुनते समय ध्यान रखें ये बात 

यदि आप पालिसी ले रहे है और  नॉमिनी का चुनाव कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। पॉलिसी के लिए सही नॉमिनी का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। यदि आप परिवार में इकलौते कमाने वाले सदस्य हैं तो नॉमिनी के लिए उस व्यक्ति का चुनाव कीजिए जो आपकी अनुपस्थिति में आपके परिवार की आर्थिक जिम्मेदारी उठाने के काबिल हो।