क्या Pregnancy के दौरान पीलिया होना खतरनाक माना जाता है, क्या कहते एक्सपर्ट जाने

अगर प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान पीलिया जैसी बीमारी हो जाए तो इस पर क्या कहते है एक्सपर्ट जाने।
 | 
pragancy piliya

प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान हर महिला को काफी सारी परेशानी से गुजरना पड़ता हैं। इस दौरान एक महिला को अपने हेल्थ का काफी ध्यान रखना होता हैं। डॉक्टर और एक्सपर्ट भी प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान महिला को अपने खान-पान और दिनचर्या पर ध्यान देने की सलाह देते हैं।

लेकिन महिला कितना भी ध्यान दे दे किसी ना किसी बीमारी के चपेट में आ ही जाती हैं। अगर प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान पीलिया जैसी बीमारी हो जाए तो इस पर क्या कहते है एक्सपर्ट जाने।

अगर प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान किसी भी कारण से महिला को पीलिया की बीमारी हो जाती हैं। तो यह महिला और शिशु दोनों के लिए ही खतरनाक माना जाता हैं। इससे महिला और शिशु दोनों को नुकसान हो सकता हैं। कई बार प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान महिला का ब्लड प्रेशर हाई रहता हैं। इस वजह से कई बार महिलाएं पीलिया जैसी बीमारी का शिकार बन जाती हैं। 

क्या प्रेगनेंसी (Pregnancy)  में पीलिया खतरनाक साबित हो सकता है

कुछ एक्सपर्ट का कहना है की जब प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान पीलिया हल्का सा या सामान्य होता हैं। तो इसको आसानी से मैनेज किया जा सकता हैं। लेकिन पीलिया काफी अधिक बढ़ गया हैं। तो ऐसी स्थिति में महिला को किसी एक्सपर्ट डॉक्टर की राय लेनी चाहिए। और अपना इलाज करवाना चाहिए।

इसके अलावा भी महिला की सेहत से जुडी जटिलताएं हैं। जैसे की पीलिया की वजह से इसका सीधा असर लिवर पर पड़ता हैं। इस वजह से कई बार लिवर को काफी अधिक क्षति पहुंच जाती हैं। प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान ऐसा होना काफी खतरनाक माना जाता हैं। लिवर फेलियर की वजह से कई बार मोत भी हो जाती हैं।

प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान क्या ध्यान रखे

प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान महिला को अपनी हेल्थ का काफी अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। इस दौरान आपको सिर्फ घर का कम तेल वाला भोजन लेना चाहिए। आपको बाहर के जंक फ़ूड आदि खाने से बचना चाहिए।