‘फॉरेस्ट गम्प’ सीक्वल के लिए टॉम हैंक्स ने कह था ना

 | 
Don3

बीते चार साल की कड़ी मेहनत के बाद टॉम हैंक्स की 1994 की ऑस्कर विजेता हॉलीवुड क्लाससिक ‘फॉरेस्ट गम्प’ का रीमेक तैयार हुआ। आमिर खान स्टारर इसका भारतीय चरबा थिएटर में कमाल नहीं दिखा सका। 100 करोड़ के ‘खालिस’ नुकसान के साथ फिल्म चार दिन में ही पेंदे बैठ गई। हाल ही एक इंटरव्यू में एक्टर टॉम हैंक्स ने ‘फॉरेस्ट गम्प’ के बारे में एक खुलासा किया। टॉम ने बताया कि फिल्म के ब्लॉकबस्टर होने के बाद, मेकर्स इसके सीक्वल का आइडिया भी लेकर आए थे। हालांकि, उन्होंने महज 40 मिनट में इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया। हैप्पी सैड कन्फ्यूज्ड पॉडकास्ट के दौरान, टॉम ने बताया, ‘फिल्म के हिट होने के बाद सीक्वल की प्रबल संभावना थी। लेकिन मैंने उन्हें कहा कि चूंकि ऐसा कोई अनुबंध नहीं हुआ था, इसलिए वे मुझे इस सीक्वल में काम करने के लिए विवश नहीं कर सकते।’

इनके सीक्वल का भी इंतजार
वहीं अगर बॉलीवुड की बात करें, तो यहां भी कुछ कल्ट क्लासिक और ब्लॉकबस्टर फिल्में हैं, जिनके सीक्वल या प्रीक्वल का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है। इनमें राजकुमार हीरानी की ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ सबसे ऊपर है। इसके बाद फरहान अख्तर की ‘डॉन 3’, यशराज की ‘धूम 4’, प्रियदर्शन की ‘हेरा फेरा 3’, ‘चांदनी चौक टू अफ्रीका’, ‘रा वन 2’ और ‘जग्गा जासूस 2’ शामिल हैं।

बॉलीवुड में पुराना है यह चलन
1979 की ‘सुरक्षा’ और 1981 की ‘वारदात’ इंडियन जेम्स बॉन्ड मिथुन (गनमास्टर जी-9) की सीक्वल थी। 1986 में ‘नगीना’ और 1989 में ‘निगाहें’ एवं 1967 की ‘ज्वैलथीफ’ की 1996 में ‘रिटर्न ऑफ ज्वैलथीफ’ बन चुकी है।