Health Tips: चाय पीने के हैं कई फायदे, लेकिन ठंडी होने पर भूलकर भी इसे दोबारा उबालकर न पीयें, वरना हो सकती हैं कई समस्याएं

 | 
tea lovers

सर्दियों का मौसम आते ही लोग चाय अधिकतर में पीने लगते हैं। हाला कि चाय के शौकीन इसे 12 महीने पीते हैं। लेकिन सर्दी में गर्माहट के लिए लोग चाय का सेवन अधिक करने लगते हैं। हालांकि  चाय पीने के कई फायदे भी हैं। यह शरीर में गर्माहट पैदा करती है। बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी चाय कारगर होती है। कुछ लोग दिनभर में कई मरतबा चाय का सेवन करते हें। ऐसे लोगों के लिए हेल्थ एक्सपट्र्स कहते हैं कि  दिनभर में 3 कप से ज्यादा चाय शरीर के लिए हानिकारक है। वहीं कई लोग ऐसे भी हंै जो चाय को काफी देर तक उबाल कर पीते हैं। जो काफी नुकसानदायक है।

कितनी देत कर चाय को उबालें
चाय कई तरह से बनाई जाती है। हर किसी का अपना-अपना तरीका होता है। यदि आप दूध की चाय पी रहे हैं तो इसे बनाते समय चाय में दूध डालने के बाद सिर्फ २ से ३ मिनट तक ही उबालें इसके बाद छानकर पी लें।  वहीं यदि आप बिना दूध की चाय पीते हैं तो इसे 2 से 3 मिनट ही उबालें। ऐसे ही ग्रीन टी को सिर्फ 2 से 3 मिनट ही उबालना चाहिए.

नुकसान दायक है दोबारा चाय उबालना 
हेल्थ एक्सपट्स के अनुसार चाय यदि बनने के बाद ठंडी हो गई है तो भूलकर भी उसे दोबारा उबाल कर न पीयें। क्यों कि ये चाय किसी मीठे जहर की तरह काम करती है। यदि आप ऐसा नियमित करते हैं तो आपको दस्त, उल्टी, पेट दर्द, सीने में जलन और पाचन से जुड़ी समस्यएं हो जाएंगी।  यह आपकी आंतों को भी अंदर से कमजोर कर देता हैं।