एमपी में जारी रहेगा बारिश का दौर, मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए किया अलर्ट

ज्यादातर जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश होने का अनुमान 
 | 
weather

मध्यप्रदेश मे अभी इस महीने बारिश का दौर जारी रहेगा। प्रदेश में सितंबर का पूरा महीना बारिश से भिगोता रहेगा। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार 26 सितंबर तक प्रदेश भर में मध्यम बारिश होती रहेगा। बताया गया है कि प्रदेश में स्ट्रांग वेदर सिस्टम एक्टिव होने की वजह से रेन्फॉल एक्टिविटी अभी जारी रहेगी। एमपी के ज्यादातर जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश होने का अनुमान है। 

इन जिलों में हुई कम बारिश
प्रदेश में जहां एक तरफ कई जिलों में बारिश के चलते बाढ़ के हालात बन चुके हैं वहीं तीन जिले ऐसे भी हैं जहां औसत से कम बारिश दर्ज हुई है। प्रदेश में रीवा, सीधी और अलीराजपुर में अभी तक सबसे कम बारिश हुई है। इन जिलों में औसतन करीब 28 त्न कम बारिश बताई जा रही है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश भर में इस महीने बारिश होती रहेगी। हालांक भारी बारिश की सम्भावना नहीं है लेकिन मध्यम से और तेज बारिश होन का अनुमान है।

इन जिलों में भारी बारिश 
मौसम विभाग ने बताया है कि प्रदेश के ग्वालियर और सागर संभाग के साथ भिण्ड, सीहोर, देवास, बैतूल जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा इंदौर और उज्जैन संभाग के जिलों के साथ रीवा, शहडोल, जबलपुर, भोपाल, नर्मदापुरम जिले में हल्की व मध्यम बारिश होगी। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून ट्रफ रेखा जैसलमेर कोटा मध्य प्रदेश से होते हुए निम्न दबाव के क्षेत्र अंबिकापुर से जमशेदपुर दीघा होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है। इसी के चलते कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान है। वहीं उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश और उसके पड़ोस पर संबंधित चक्रवर्ती परिसंचरण के तहत निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है।