Weather Update Today: दिल्ली-NCR में कोहरे ने दी दस्तक, IMD ने इन राज्यों में भारी बारिश आरेंज अलर्ट

मौसम का तेजी से बदल रहा मिजाज
 | 
India weather


एक बार फिर से मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है। एक तरफर उत्तर भारत में ठंड की धीरे-धीरे तेजी पकड़ रही है, वहीं दूसरी ओर दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में बारिश का दौर जारी है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी रविवार 13 नवंबर को दक्षिण भारत के तमिलनाडु दक्षिणी आंध्र प्रदेश और केरल में मूसलाधार बारिश होगी। भारतीय मौसम विभाग के  ने इन राज्यों में आरेंज अलर्ट जारी किया है।

भारतीय मौसम विभाग के  मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत में प्रदूषण के बीच कोहरे ने दस्तक दे दी है। साथ ही इस क्षेत्र के तापमान में गिरावट हुई है। 13 नवंबर को दिल्ली में न्यूनतम 13 डिग्री और अधिकतम 29 डिग्री तापमान दर्ज किया जा सकता है। वहीं, सुबह के वक्त ठंड के साथ कोहरा छाया रहा।

वहीं पहाड़ी राज्यों में हल्की बारिश के साथ कुछ क्षेत्रों में बर्फबारी देखने को मिल रही है। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपरी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र जबकि दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर श्रीलंका के आसपास के इलाकों में एक निम्न दबाव क्षेत्र लगातार आगे बढ़ रहा है। जिसके चलते 13 नवंबर दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में बारिश होगी।

मौसम विभाग के मुताबिक तमिलनाडु के ऊपर एक गहरा निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जो केरल की ओर आगे बढ़ेगा तथा तमिलनाडु सहित आंध्र प्रदेश में भारी बारिश का कारण बनेगा। कर्नाटक में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी। लक्ष्यदीप में भी बारिश होने की संभावना है।  बर्फीली हवाएं चलने से  उत्तर पश्चिम मध्य तथा पूर्वी भारत में तापमान को कम करेंगे, जिसे ठंड में भी बढ़ोत्तरी होगी। वहीं पंजाब सहित मध्य प्रदेश राजस्थान और गुजरात तक तापमान गिरेंगे।

इन राज्यों में आज  बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक, आज रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश के आसार हैं। वहीं दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम स्तर की  बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट है। जबकि अंडमान और निकोबार के दक्षिणी द्वीपों में भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। कर्नाटक  के तटीय इलाकों मेंहल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश का अनुमान है। तेलंगाना के दक्षिण क्षेत्र में भी एक या दो स्थानों पर हल्की हो सकती है।