Indian Railway: वंदे भारत ट्रेन 10 नए रूट पर दौड़ेगी, इन शहरों को दिया भारत की सबसे तेज ट्रेन ने तोहफा

Indian Railway: वंदे भारत ट्रेन 10 नए रूट पर दौड़ेगी, इन शहरों को दिया भारत की सबसे तेज ट्रेन ने तोहफा
 | 
train

देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन वंदे भारत अब 10 नए रूट पर दौड़ने वाली हैं. ताकि रेलवे की तरफ से लोगो को सुविधा मिले. वंदे भारत ट्रेन सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेन हैं. और इस ट्रेन में सुविधा भी काफी अच्छी हैं. इसलिए यह ट्रेन लोगो की पसंद बन रही हैं. इस ट्रेन में सफर करने वाले लोगो की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही हैं. वंदे भारत ट्रेन अब देश के नए 10 रूट पर दौड़ने वाली हैं. ताकि यात्री आसानी से अपना सफर कर सके. नए रुट में दिल्ली-जयपुर, जयपुर-कोटा और जयपुर-जोधपुर शहर शामिल हैं. इसके अलावा 7 और रूट रेलवे के द्वारा तय किए गए हैं. इन 7 रूट पर सफर दो से ढाई घंटे में पूर्ण हो जाएगा. वंदे भारत ट्रेन में यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिल रही हैं. इसको ध्यान में रखते हुए रेलवे ने टारगेट फिक्स किया है की 2023 तक 75 से भी अधिक वंदे भारत ट्रेन पटरियों पर दौड़ेगी. इसके अलावा केंद्र सरकार का भी 400 नई ट्रेन बनानी की योजना हैं.


इन दो रूट पर दौड़ रही है वंदे भारत ट्रेन

फिलहाल दिल्ली से कटरा रूट पर वंदे भारत ट्रेन दौड़ रही हैं. इसके अलावा दिल्ली से वाराणसी वाले रूट पर भी यह ट्रेन दौड़ रही हैं. वंदे भारत ट्रेन की रफ़्तार 180 किलोमीटर प्रति घंटे की हैं. 

वंदे भारत ट्रेन से मिलने वाली सुविधाएं

वंदे भारत ट्रेन देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन हैं. जब इस ट्रेन की शुरुआत की गई तब इसका नाम ट्रेन-18 रखा गया था. इसके बाद ट्रेन का नाम बदलकर वंदे भारत ट्रेन रखा गया. इस ट्रेन की मुख्य बात यह है की आपातकाल समय में निकलने के लिए चार इमरजंसी खिड़की रखी गई हैं. इसके अलावा ट्रेन में वैक्यूम लेस टॉयलेट की सुविधा दी गई हैं. पूरी ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे और ऑटोमेटिक गेट लगाए हैं. ट्रेन में यात्रियों के लिए खाने पीने की काफी अच्छी सुविधा रखी गई. जो की काफी अच्छी बात हैं. ट्रेन मुसाफिर को समयसर अपने गंतव्य स्थल पर पहुंचा देती हैं.