February holidays: जानिए फरवरी में किन-किन दिन रहेंगे स्कूलों की छुट्टी

इस तरह 2023 का जनवरी का महा कुछ ही दिनों में खत्म होने वाला और दूसरा महीना शुरू होने वाला है. हालांकि फरवरी में ज्यादा दिन नहीं होते हैं इसलिए इस महीने में ज्यादा छुट्टियां भी नहीं है.
 | 
d

इस तरह 2023 का जनवरी का महा कुछ ही दिनों में खत्म होने वाला और दूसरा महीना शुरू होने वाला है. हालांकि फरवरी में ज्यादा दिन नहीं होते हैं इसलिए इस महीने में ज्यादा छुट्टियां भी नहीं है.मार्च का महीना एग्जाम का महीना होता है जिसके कारण सभी को फरवरी के महीने एग्जाम की तैयारी करनी है के साथ ही बोर्ड एग्जाम्स वालों के लिए भी फरवरी का कुछ खास नहीं होता है.फरवरी में ज्यादातर लोग पढ़ाई में व्यस्त रहते हैं.

कई स्टेट बोर्ड भी फरवरी के महीने में ही 12वीं और 10वीं की परीक्षा लेते हैं जैसे कि बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा 1 तारीख से तथा दसवीं की परीक्षा 14 तारीख से लेने वाला जिसके कारण फरवरी माह बिहार के बच्चों के लिए तो कुछ खास नहीं होने वाला है.इसके अलावा बता दें कि देश भर के बच्चों के लिए भी फरवरी का मासिक ज्यादा खास नहीं होने वाला और ना ही इस महीने में आपको ज्यादा छुट्टियां मिलने वाली है.

यदि इस बार आपने वार्षिक कैलेंडर देखा होगा तो उसके अनुसार हम आपको बता दें कि सभी त्योहार शनिवार रविवार के दिन पढ़ने वाले हैं, जिसके कारण कई लोगों को छुट्टियां कब नसीब होने वाली है, बात करें. फरवरी माह की तो फरवरी माह में ज्यादा त्यौहार नहीं आते हैं. लेकिन इसके अंतर्गत 26 जनवरी,सरस्वती पूजा,और 15 फरवरी को दयानंद सरस्वती जी की जयंती के कारण स्कूल बंद रहेंगे और जिन स्कूलों में शनिवार और रविवार दोनों की छुट्टी होती है तो उनके लिए बता रहे चार 5 फरवरी 11:00, 12 फरवरी, 18, 19 फरवरी और 25-26 फरवरी राहत देगी.

13 फरवरी माह में छुट्टियों के तमाशा है तथा कम से कम आप को तीन से चार छुट्टी मिल सकती है. शनिवार रविवार को छोड़कर इसलिए फरवरी के माह में आप सभी बच्चे पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान दें क्योंकि आगामी महीनों में आपकी परीक्षा आने वाली है. इसलिए छुट्टी पर ध्यान ना दे कर पढ़ाई पर अत्यधिक ध्यान दें और अपना समय बर्बाद ना करें.