प्रदूषण के चलते दिल्ली प्रशासन ने लिया फैसला, बंद होंगे 8वीं तक के स्कूल, ऑनलाइन क्लास चलाने का दिया आदेश

दिल्ली एनसीआर के आसपास के इलाके में हवा काफी जहरीली हो चुकी
 | 
Schools up to 8th will be closed due to pollution

दिल्ली एनसीआर के आसपास के इलाके में हवा काफी जहरीली हो चुकी हैं. लोगो को सांस लेने में भी परेशानी हो रही हैं. काफी लोगो को का कहना है की इतने भयंकर प्रदूषण के चलते हैं. लोगो का दम घुट रहा हैं. गुरुवार की सुबह दिल्ली का प्रदूषण जांच करने पर वायु गुणवत्ता सूचक आंक यानी AQI 346 के आसपास दर्ज हुआ. वायु गुणवत्ता का यह सूचक आंक काफी खराब माना जाता हैं. इतना अधिक प्रदूषण लोगो को भयंकर बीमारी दे सकता हैं.

इसके चलते दिल्ली प्रशासन के द्वारा बहुत ही बड़ा फैसला लिया गया हैं. दिल्ली सरकार ने कक्षा 8 तक के क्लास ऑनलाइन चलाने के आदेश दिए. और स्कूल को 8 नवंबर तक बंद रखने का फैसला लिया हैं. कुछ मिडिया रिपोर्ट के अनुसार ऐसी खबर मिली हैं की जरूरत पड़ने पर कक्षा 9 से 12 तक के क्लास भी ऑनलाइन चलाए जा सकते हैं.

अगर प्रदूषण इसी प्रकार रहा और वायु गुणवत्ता सूचक आंक कम नहीं हुआ. तो आगे भी ऑनलाइन क्लास चलाए जा सकते हैं. प्रशासन ने जो बच्चे अधिक बीमार रहते हैं. या फिर जिन लोगो को सांस से संबंधित बीमारी हैं. ऐसे लोगो को कुछ दिन बाहर नहीं निकलने की सलाह दी हैं.

स्कूल बंद के इस फैसले के साथ-साथ सभी आउटडोर एक्टिविटी पर भी दिल्ली प्रशासन ने रोक लगाईं हैं. सरकार के द्वारा गंभीर रोगों से पीड़ित लोगो को घर में रहने ही सलाह दी जा रही हैं. क्योंकि इस बार दिल्ली के आसपास के इलाके में जो वायु गुणवत्ता सूचक आंक पाया गया हैं. वह बहुत ही खतरनाक माना जा रहे हैं. इसका सीधा-सीधा मतलब है की दिल्ली के आसपास के इलाके में काफी प्रदूषण बढ़ गया हैं.

जिला विद्यालय गौतमबुद्ध नगर के निरीक्षक का आदेश है की कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल पूर्ण रूप से 8 नवंबर तक बंद रखे जाएगे. जब तक स्कूल खुल नहीं जाते हैं. बच्चो की ऑनलाइन क्लास चालू रहेगी. अगर जरूरत पड़ी 9वीं से 12वीं के छात्रों के क्लास भी बंद करके ऑनलाइन क्लास चलाए जा सकते हैं.