कलेक्टर, एसपी की मौजूदगी में आबकारी अमले ने जेसीबी से रौंदवाई 12 लाख रुपए से अधिक की शराब, जानिए क्या है मामला

पलक झपकते ही 9 थानों की 19 प्रकरणों में जब्त लाखों रुपये की दारू हो गई नेस्तनाबूत
 | 
rewa

रीवा. वर्षों से थानों में जब्त अवैध शराब के नष्टीकरण की कार्रवाही नहीं हुई। जिसकी वजह से एक तो थाना के भंडार गृह में जब्तशुदा अवैध शराब की भरमार है। कई कलेक्टर, एसपी और आबकारी अधिकारी आये और चले गये। लेकिन जब्तशुदा शराब के नष्टीकरण की कार्रवाही करना मुनासिब नहीं समझा। तत्कालीन जिला आबकारी अधिकारी केएस मैकाले ने आबकारी विभाग द्वारा जब्त की गई शराब के नष्टीकरण किये जाने का प्रयास भी किया। लेकिन वह फाइल कलेक्टर कार्यालय में कहीं दफन हो गई। जिला सहायक आबकारी अधिकारी विक्रमदीप सांगर ने कलेक्टर मनोज पुष्प और एसपी नवनीत भसीन को इस संबंध में अवगत कराया। कलेक्टर एवं एसपी के संज्ञान में आते ही उस पर अमल किया और न्यायालय से निराकरण हुये आबकारी एक्ट के प्रकरणों की जानकारी जिले के थानों से एकत्रित करते हुये शराब के नष्टीकरण की कार्रवाही को अंजाम तक पहुंचा। शुक्रवार को रीवा सहित मनगवां में कलेक्टर एवं एसपी की मौजूदगी में आबकारी अमले ने लाखों रुपये की अवैध शराब को जेसीबी से नेस्तनाबूद कर दिया। बताया गया कि रीवा स्थित चोरहटा उद्योग बिहार में कलेक्टर मनोज पुष्प एंव एसपी नवनीत भसीन तथा जिला सहायक आबकारी आयुक्त विक्रमदीप सांगर की मौजूदगी में छह थानों की शराब नष्ट की गई और एसडीएम मनगवां एवं आबकारी उप निरीक्षक शबनम बेगम तथा अभिषेक त्रिपाठी की उपस्थिति  में तीन थानों में जब्त शराब का नष्टीकरण किया गया। 

Illegal liquor caught destroyed in Rewa

रीवा में नष्ट की गई 10 लाख रुपये की शराब
एसपी नवनीत भसीन ने बताया कि रीवा चोरहटा स्थित उद्योग बिहार में लगभग 10 लाख की शराब नष्ट की गई। नष्ट की गई शराब शहर के छह थानों से लाई गई थी, जो 3020 बल्क लीटर थी। एसपी भसीन ने बताया कि चोरहटा थाना के नौ प्रकरण से 14 सौ बल्क लीटर, समान नाका थाना के दो प्रकरणों से 460 बल्क लीटर, बिछिया थाना के दो प्रकरणों से 114 बल्क लीटर, गोविंदगढ़ थाना से एक प्रकरण में 250 बल्क लीटर एवं सिविल लाइन थाना के एक प्रकरण से 65 बल्क लीटर जब्तशुदा शराब को नष्ट करवा दिया गया। एसपी ने बताया कि इस मौके पर कलेक्टर मनोज पुष्प एवं नायब तहसीलदार यतीश शुक्ला के साथ ही आबकारी विभाग के एसी विक्रमदीप सांगर के साथ एडीओ लोकेश सिंह ठाकुर, आबकारी उप निरीक्षक अभिमन्यु पाठक, अभिषेक त्रिपाठी, आशीष शुक्ला मौजूद रहे।

मनगवां में रौंदी गई ढ़ाई लाख रुपये की शराब
कलेक्टर एवं एसपी के निर्देश मनगवां में भी शराब के नष्टीकरण की कार्रवाही की गई। इस दौरान मनगवां एसडीएम के साथ ही सर्किल प्रभारी महिला आबकारी उप निरीक्षक शबनम बेगम, अभिषेक त्रिपाठी सहित पुलिस बल मौजूद रहा। जिला सहायक आबकारी आयुक्त विक्रमदीप सांगर ने बताया कि एसडीएस एंव आबकारी अमले की मौजूदी में मनगवां,  रायपुर कर्चुलियान एंव गढ़ थाना में जब्त की गई शराब का नष्टीकरण किया गया। जो छ प्रकरणों में लगभग 684 बल्क लीटर थी। जिसकी कीमत दो लाख पंद्रह हजार रुपये आंकी गई है।

तराई अंचल में आज रौंदी जायेगी शराब
जिला सहायक आबकारी आयुक्त विक्रमदीप सांगर ने बताया कि शनिवार की सुबह तराई अंचल में शराब नष्टीकरण किये जाने की कार्रवाही होगी। इस संबंध में एसपी द्वारा सोहागी, जवा एंव चाकघाट थानों को सूचित कर दिया गया है। इस दौरान एसडीएम त्योथर पीके पांडेय एंव सर्किल प्रभारी आबकारी उप निरीक्षक आशीष शुक्ला सहित अन्य आबकारी दल मौजूद रहेगा। 

कलेक्टर ने कहा तोड़ देगे तस्करी की कमर
शराब के नष्टीकरण के दौरान मीडिया से चर्चा करते हुये कलेक्टर ने कहा कि ऐसी कार्रवाही होगी कि शराब तस्करों की कमर टूट जायेगी। ताकि लोग तस्करी करने के पहले सौ बार सोचे कि इस गुनाह के रास्ते पर चलने का यही हश्र होता है। कलेक्टर मनोज पुष्प ने बताया कि शराब के नष्टीकरण के साथ ही उनसे जब्त हुये वाहनों को राजसात कर नीलाम कर दिया जायेगा। थानों से जब्त एवं राजसात हुये वाहनों की जानकारी मंगाई जा रही है।