सरकार देगी ज्यादा बच्चे पैदा करने पर इंक्रीमेंट के साथ-साथ आईवीएफ के लिए 3 लाख रुपए

सिक्किम की आबादी 700000 से कम होने के कारण सरकार द्वारा यह योजना घोषित किया गया है.
 | 
आईएफ प्रक्रिया द्वारा बनी मां को ₹300000 दिया जाएगा.

भारत की पापुलेशन को सपोर्ट करते हुए सिक्किम पहला ऐसा राज्य है जो बच्चे पैदा करने पर योजना बनाने की तैयारी कर रही है. सरकार ने ज्यादा बच्चे पैदा करने वाले जोड़ो के लिए बड़ी योजना बनाई है. सीएम प्रेम सिंह तमांग ने कहा ज्यादा बच्चा पैदा करने वाले दंपतियों को प्रोत्साहन दिया जाएगा. हाल के सालों में प्रजनन दर काफी कम है इसे बढ़ाने के लिए महिलाओं को प्रोत्साहित करने की जरूरत है.

सिक्किम द्वारा बच्चा पैदा करने पर कई सुविधाएं दिया जाता है. पहला महिलाओं को मातृत्व अवकाश 1 साल का और पिता को 30 दिन की छुट्टी दी जाती है. सरकारी यह योजना इसलिए कर रही है ताकि प्रदेश की आबादी बढ़ सके.

सिक्किम सरकार ने प्रस्ताव दिया है कि अगर महिला दूसरा बच्चा करती है तो उसे इंक्रीमेंट दिया जाएगा और तीसरा बच्चा करने पर दो इंक्रीमेंट दिया जाएगा. बस इतना ही नहीं आम लोगों के लिए भी आर्थिक रूप से सरकार काफी मदद करेगी.

सिक्किम के अस्पतालों में आईवीएफ की सुविधाएं शुरू हो गई हैं, ताकि जो औरतें गर्भधारण नहीं कर सकती है उन्हें इससे मदद मिल सके. अगर आईवीएफ के द्वारा महिलाएं मां बनती हैं तो उन्हें सरकार द्वारा ₹300000 की आर्थिक मदद की जाएगी. इस योजना के तहत अब तक 38 महिलाएं मां बन चुकी हैं. सिक्किम की आबादी 700000 से भी कम होने के कारण यह योजना सरकार द्वारा बनाया जा रहा है.