अब बिना इंटरनेट के भी कर सकते ऑनलाइन पेमेंट, UPI में आया नया फीचर

अब बिना इंटरनेट के भी कर सकते ऑनलाइन पेमेंट, UPI में आया नया फीचर
 | 
UPI

जबसे ऑनलाइन का जमाना आया है, और यूपीआई इस्तेमाल शुरु होना हुआ है जब से लोगों ने अपने पास कैश रखना ही बंद कर दिया है ज्यादातर लोग मार्केट में जाते हैं और शॉपिंग वगैरह करते हैं तो ऑनलाइन पेमेंट ही करते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जब हम ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो हमारा इंटरनेट काम नहीं कर रहा होता है, जिसकी वजह से हमें ऑनलाइन पेमेंट करने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब आपको इस परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा, क्‍योंकि UPI में अब नया फीचर आ गया है, 

जिसके तहत आप आसानी से बिना इंटरनेट के बावजूद UPI पेमेंट कर सकेंगे। आग आप भी ज्यादातर ऑनलाइन पेमेंट करते हैं, और आपको भी इस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा है, या आप ऐसी समस्याओं से पहले ही बचना चाहते हैं तो आपको UPI lite Wallet को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर लेना चाहिए। अगर आपको पेमेंट करने में दिक्‍कत आती है तो इससे 200 रुपये तक का पेमेंट किया जा सकता है। 

हालांकि आप इस वॉलेट में 2 हजार रुपये तक का बैलेंस रख सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको इस वॉलेट में अपने बैंक खाते से पेमेंट डालना होगा। ये ऑन-डिवाइस वॉलेट है, इसलिए इसमें रियल टाइम पेमेंट करने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं होती है। इसमें आप UPI ऑटो पे का भी यूज कर सकते हैं, जिससे ऑटोमेटिक बैलेंस एड होता रहेगा। बता दे जब इसमें आप पेमेंट ऐड करते हैं तो आपको इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है लेकिन एक बार पेमेंट ऐड हो जाने के बाद इसमें से आप बिना इंटरनेट के पेमेंट कर सकते हैं।