Government Holidays List :छुट्टियों से भरा रहेगा सरकारी करचारियों के लिए आने वाला साल

उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2023 मे होने वाली छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर दिया है। सरकारी करचारियों के लिए अगला साल ताबड़तोड़ छुट्टियों से भरा रहने वाला है।
 | 
Government Holidays List

उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2023 मे होने वाली छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर दिया है। सरकारी करचारियों के लिए अगला साल ताबड़तोड़ छुट्टियों से भरा रहने वाला है। उत्तर प्रदेश सरकार ने डेढ़ महीना पहले ही करचारियों क़ो वर्ष 2023 की छुट्टियों का लिस्ट जारी कर दिया है। उतर प्रदेश सरकार ने 25 सार्वजनिक और 31 निर्बंधित छुट्टिया घोषित किए हैं। लेकिन छुट्टियों का कैलेंडर क़ो देखे तो करचारियों क़ो कही फायदा हो रहा है तो कही नुकशान भी हो रहा है। छुट्टियों के कैलेंडर में साफ तौर पर कहा गया है की कोई पर्वएराष्‍ट्रीय पर्वए त्‍यौहारए ओर महापुरुषों के जन्‍मदिन एक साथ होंगे तो अलग से कोई सार्वजनिक अवकाश का ऐलान नहीं होगा। कही छुट्टिय शनि ओर रवि वार क़ो एक साथ होने की वजह से एक साथ 2.3 दिन अवकाश मिल रहा है।

तो एक तरफ राष्ट्रीय अवकाश रविवार और शनिवार के दिन पड़ जाने से कर्मचारियों को छुट्टी का नुकसान भी हो रहा है। अगले वर्ष दशहरा के अवसर पर सप्ता मे पांच दिन वाले कार्यालय के कर्मचारियो क़ो चाय दिन की छुट्टिया मिलेंगी। वर्ष 2023 मे महावीर जयंती की छुट्टी 23 अक्टूबर सोमवार क़ो ओर विजयदशमी की छुट्टी 24 अक्टूबर मंगलवार क़ो होगी। ओर इस तरह शनिवार ओर रविवार क़ो मिला की एक साथ 4 दिकी छुट्टी मिलेगी।  

 सामान्य प्रशासन ने वर्ष 2023 मे होने वाली सार्वजनिक और निर्बन्धित छुट्टियों की लिस्ट जारी करदी है। अगले वर्ष सात अप्रैल को गुड फ्राइडेए 14 अप्रैल को डाण्भीमराव अंबेडकर का जन्मदिवस और पांच मई को बुद्ध पूर्णिमा की छुट्टियां शुक्रवार होने की वजह से पांच दिवस के कार्यालय के कर्मचारी क़ो लगातार 3 दिन की छुट्टियों का लाभ मिलेगा। इसी तरह 2 अक्टूबर को गांधी जयंतीए 27 नवंबर को गुरु नानक जयंती ध्कार्तिक पूर्णिमा व 25 दिसंबर को क्रिसमस का सोमवार को पड़ रहे हैं। इस वजह से 5 दिवस कार्यालय के कर्मचारी क़ो लगातार 3 दिन छुट्टी मिलेगी। 12 नवम्बर रविवार दीपावली ओर सोमवार क़ो गोवर्धन पूजा के चलते 5 दिवस कार्यालय कर्मचारी क़ो तीन दिनों की छुट्टी मिलेगी।