अब घर में लड़की के जन्म से होंगी खुशियां क्योंकि सरकार देगी उनके परवरिश और उनकी शादी के लिए 15 लाख रुपए

हम बात कर रहे हैं सरकार द्वारा संचालित सुकन्या समृद्धि योजना जिसके तहत आपका कई तरह का फायदा ले सकते हैं.
 | 
यदि आपके घर में कभी अभी किसी लड़की का जन्म हुआ है तो आपसे भाग्यशाली कोई हो ही नहीं सकता क्योंकि भारत की सरकार एक स्कीम लेकर आई है जिसके तहत आपको अपनी बेटी की शादी करने के लिए 15 लाख तक को रकम दिए जाएंगे.बता दे कि भारत सरकार ने वैसे तो देश की बेटियों के लिए कई तरह की योजनाएं निकाली है, लेकिन आजकल उनकी एक योजना सबसे ज्यादा फायदेमंद है.  हम बात कर रहे हैं सरकार द्वारा संचालित सुकन्या समृद्धि योजना जिसके तहत आपका कई तरह का फायदा ले सकते हैं.सरकार की इस अच्छी सी स्कीम का फायदा उठाने के लिए सबसे पहले आपको इसमें निवेश करना होगा जिसके बाद आपको छप्पर फाड़ रकम मिलने वाले हैं.लेकिन इस स्कीम का फायदा लेने के लिए आपको कुछ शर्तों का पालन भी करना होगा तो जल्दी आइए जानते हैं इस स्कीम की शर्तें और स्कीम के बारे में.  भारत की मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना इन दिनों बेटियों के लिए एक वरदान से कम नहीं है. योजना आपको बहुत ज्यादा लाभ देने वाली है. आप इसमें  निवेश करने के लिए ₹250 से भी शुरुआत कर सकते हैं.बता दें कि यह स्कीम सभी लड़कियों को 100 फ़ीसदी तक रिटर्न देने का गारंटी देती है। साथ ही यह धारा 80 सी के तहत सालाना ₹5 लाख तक का टैक्स छूट प्रदान करती है.साथ ही यदि स्कीम में निवेश की बात करें तो कोई भी शख्स 1 साल के अंदर इसमें कम से कम ₹250 तथा अधिक से अधिक 1.5 लाख तक का निवेश आराम से कर सकता है जिसके बाद आपको 7.6 फीसदी ब्याज के तौर पर यह रकम मिल जाएगी.  अब हम आपको बताएंगे कि इस स्कीम का लाभ आपकी बेटियों को कब मिलेगा तो हम आपको बता दें कि जब आपकी बेटी 21 साल की हो जाएगी, तब आपकी योजना मीटर हो जायेगी जिसके बाद आपको इसकी रकम आराम से मिल सकता है और यदि आप अपनी रकम पहले चाहते हैं तो जब आपकी बेटी 18 साल की आयु की होगी तो आपको पैसों का 50 फ़ीसदी हिस्सा मिल सकता है.बता दे कि अभी इस योजना की ब्याज दर 7.6 प्रतिशत है. साथ ही यदि आप इस योजना से जुड़ते हैं तो आपको टैक्स में भी कुछ प्रदान किया जाता है. बता दें कि इनकम टैक्स एक्ट एटीसी के तहत अपको आयकर में डिस्काउंट मिलता है.  मोदी सरकार द्वारा संचालित सुकन्या समृद्धि योजना में कुछ बदलाव भी किए गए हैं. सबसे पहला बदलाव के है कि आप केवल दो बेटियों का अकाउंट इसमें ओपन करवा सकते हैं.2 से अधिक बेटियों का अकाउंट इसमें नहीं लिया जाता है. दूसरी बात आपका यह योजना अकाउंट बंद किया जाता है जब आपकी बच्चे की मृत्यु हो जाती है या आपकी लड़की की शादी विदेश में हो जाती है.साथ ही बता दे कि आपकी इस योजना को बंद किसी और कारण से भी किया जा सकता है.

यदि आपके घर में कभी अभी किसी लड़की का जन्म हुआ है तो आपसे भाग्यशाली कोई हो ही नहीं सकता क्योंकि भारत की सरकार एक स्कीम लेकर आई है जिसके तहत आपको अपनी बेटी की शादी करने के लिए 15 लाख तक को रकम दिए जाएंगे.बता दे कि भारत सरकार ने वैसे तो देश की बेटियों के लिए कई तरह की योजनाएं निकाली है, लेकिन आजकल उनकी एक योजना सबसे ज्यादा फायदेमंद है.

हम बात कर रहे हैं सरकार द्वारा संचालित सुकन्या समृद्धि योजना जिसके तहत आपका कई तरह का फायदा ले सकते हैं.सरकार की इस अच्छी सी स्कीम का फायदा उठाने के लिए सबसे पहले आपको इसमें निवेश करना होगा जिसके बाद आपको छप्पर फाड़ रकम मिलने वाले हैं.लेकिन इस स्कीम का फायदा लेने के लिए आपको कुछ शर्तों का पालन भी करना होगा तो जल्दी आइए जानते हैं इस स्कीम की शर्तें और स्कीम के बारे में.

भारत की मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना इन दिनों बेटियों के लिए एक वरदान से कम नहीं है. योजना आपको बहुत ज्यादा लाभ देने वाली है. आप इसमें  निवेश करने के लिए ₹250 से भी शुरुआत कर सकते हैं.बता दें कि यह स्कीम सभी लड़कियों को 100 फ़ीसदी तक रिटर्न देने का गारंटी देती है। साथ ही यह धारा 80 सी के तहत सालाना ₹5 लाख तक का टैक्स छूट प्रदान करती है.साथ ही यदि स्कीम में निवेश की बात करें तो कोई भी शख्स 1 साल के अंदर इसमें कम से कम ₹250 तथा अधिक से अधिक 1.5 लाख तक का निवेश आराम से कर सकता है जिसके बाद आपको 7.6 फीसदी ब्याज के तौर पर यह रकम मिल जाएगी.

अब हम आपको बताएंगे कि इस स्कीम का लाभ आपकी बेटियों को कब मिलेगा तो हम आपको बता दें कि जब आपकी बेटी 21 साल की हो जाएगी, तब आपकी योजना मीटर हो जायेगी जिसके बाद आपको इसकी रकम आराम से मिल सकता है और यदि आप अपनी रकम पहले चाहते हैं तो जब आपकी बेटी 18 साल की आयु की होगी तो आपको पैसों का 50 फ़ीसदी हिस्सा मिल सकता है.बता दे कि अभी इस योजना की ब्याज दर 7.6 प्रतिशत है. साथ ही यदि आप इस योजना से जुड़ते हैं तो आपको टैक्स में भी कुछ प्रदान किया जाता है. बता दें कि इनकम टैक्स एक्ट एटीसी के तहत अपको आयकर में डिस्काउंट मिलता है.

मोदी सरकार द्वारा संचालित सुकन्या समृद्धि योजना में कुछ बदलाव भी किए गए हैं. सबसे पहला बदलाव के है कि आप केवल दो बेटियों का अकाउंट इसमें ओपन करवा सकते हैं.2 से अधिक बेटियों का अकाउंट इसमें नहीं लिया जाता है. दूसरी बात आपका यह योजना अकाउंट बंद किया जाता है जब आपकी बच्चे की मृत्यु हो जाती है या आपकी लड़की की शादी विदेश में हो जाती है.साथ ही बता दे कि आपकी इस योजना को बंद किसी और कारण से भी किया जा सकता है.