Apple iPhone 14 सीरीज की भारत में धमाकेदार एंट्री, स्मार्ट फीचर्स के साथ बाजार में आए कंपनी के नए फोन

लंबे समय से इसकी लॉन्चिंग का था इंतजार
 | 
एप्पल आईफ़ोन

कैलिफोर्निया की कंपनी Apple ने अपनी मोस्टवेटेड iPhone 14 सीरीज को लॉन्च कर दी है। इस सीरीज में  शामिल हैं उनमे से iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max मॉडल्स हैं। आईफोन के के चाहने वाले लंबे समय से इस  की लॉन्चिंग का  इंतजार कर रहे थे और ऐपल ने पहली बार आईफोन में कई स्मार्ट फीचर्स जोड़े हैं खासकर प्रो मॉडल्स में कई बदलाव किये गए हैं, इसके हार्डवेयर में भी कई चेंज किया गया है।
इन  iPhone  में सबसे बड़ा बदलाव डिजाइन और कैमरा में किया गया है और स्पेसिफिकेशंस के मामले में प्रो मॉडल्स बेहतर हैं। वहीं, स्टैंडर्ड और प्लस मॉडल्स में भी कई बदलाव किये गए हैं।  ऐपल ने इस बार कॉम्पैक्ट साइज वाला मिनी मॉडल नहीं बाजार में उतरा है। सुरक्षा फीचर्स को लेकर कंपनी इस बार पर क्रैश-डिटेक्शन और सैटेलाइट कनेक्टिविटी लेकर आई है। अब बात करते हैं विभिन्न मॉडलों की। ...

आईफोन 14

ऐपल आईफोन 14 में पहले की तरह नॉच मिलती रहेगी और आईफोन 13 की तरह ही इसका डिजाइन है। डिस्प्ले साइज 6.1 इंच सुपर रेटिना XDR डिस्प्ले सेरेमिक शील्ड की बेहतर सुरक्षा के साथ दिया है और iOS 16 को अपडेट करते हुए फीचर्स जोड़े गए हैं। नए डिवाइस में A15 बायोनिक चिपसेट  गया है जिससे यूजर्स को अच्छी परफॉर्मेंस मिलेगी। वहीँ कैमरा की बात करें तो रियर पैनल पर दो कैमरा लेंस हैं। इसमें 12MP का बेहतर कैमरा सेंसर है और इसकी लो-लाइट परफॉर्मेंस 49% तक बढ़ी हुई है। दूसरे अल्ट्रा-वाइड सेंसर के साथ वाइड शॉट्स का भी विकल्प हैं। फ्रंट पैनल पर 12MP कैमरा ऑटोफोकस के साथ है।

आईफोन 14 प्लस

आईफोन 14 प्लस की बात  करें तो इसमें डिस्प्ले साइज 6.7 इंच है और यह भी सेरेमिक शील्ड वाला सुपर रेटिना XDR डिस्प्ले है। इस मॉडल में कंपनी अच्छी बैटरी देने का वादा कर रही है। इसके बाकी फीचर्स आईफोन 14 की तरह ही हैं। सभी नए आईफोन मॉडल्स 5G सपोर्ट के साथ हैं और ई-सिम का आसान विकल्प भी हैं। आईफोन 14 प्लस में भी डुअल कैमरा है, जिसमें 12MP मेन सेंसर के अलावा दूसरा अल्ट्रा-वाइड लेंस शामिल है। लो-लाइट परफॉर्मेंस के लिए ऐपल का फोटॉनिक इंजन काम करेगा, जिससे फ्रंट और अल्ट्रा-वाइड कैमरा के साथ दोगुनी और मेन कैमरा से 2.5 गुना बेहतर लो-लाइट परफॉर्मेंस दी गई है। वीडियोज में उमदा स्टेबलाइजेशन दिया गया है।


आईफोन 14 प्रो

ऐपल ने नए प्रो मॉडल्स में नॉच हटाते हुए इसकी जगह एक पिल-शेप का कटआउट दिया है। सॉफ्टवेयर की हेल्प से इससे कटआउट पर खास तरह से नोटिफिकेशंस और कंट्रोल्स  दिए गए हैं। डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 6.1 इंच का डिस्प्ले ऑलवेज ऑन डिस्प्ले सपोर्ट के साथ है। इसमें  A16 बायोनिक चिपसेट भी है, यह स्मार्टफोन में मिलने वाला सबसे तेज प्रोसेसर है। आईफोन 14 प्रो में तीन सेंसर्स वाला कैमरा है। इसमें 48MP कैमरा क्वॉड पिक्सल सेंसर और 12MP अल्ट्रा-वाइड लेंस के साथ है। प्रोरॉ (ProRAW) मोड में फोटोग्राफी का विकल्प भी इसमें है, जिसे 48MP में कैप्चर किया जा सकेगा। यूजर्स को बेहतर जूम का विकल्प भी है। ऐक्शन वीडियो फीचर के साथ यूजर्स स्टेबल 4K वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।

आईफोन 14 प्रो मैक्स

ऐपल के आईफोन 14 प्रो मैक्स में 2000nits की पीक आउटडोर ब्राइटनेस वाला 6.7 इंच का सुपर रेटिना XDR डिस्प्ले है। इस  आईफोन में ऑलवेज ऑन डिस्प्ले (AOD) के साथ बिना डिवाइस अनलॉक किए टाइम और दूसरी जरूरी चीजें देख सकेंगे। यह डिवाइस ऐपल A16 चिपसेट के साथ है, इसमें उमदा कैमरा परफॉर्मेंस और पावर बैकअप देने का भी दावा है। A16 में नया डिस्प्ले इंजन के साथ बैटरी लाइफ बढ़ाई जा सकेगी। इस  आईफोन में  48MP ट्रिपल कैमरा के साथ प्रोफेशनल्स सभी हाई-क्वॉलिटी फोटोग्राफी कर सकेंगे। लो-लाइट में दोगुना तक बेहतर आउटपुट मिलेगा। यूजर्स को नया 2X टेलीफोटो विकल्प भी है। अल्ट्रा-वाइड लेंस के साथ बेहतर मैक्रो फोटोग्राफी की सुविधा है।  फ्लैश हार्डवेयर में भी सुधार किया गया है ।