LED Bulb 2022: खुशखबरी ! 3 साल की गारंटी वाला एलईडी बल्ब अब मिल रहा है मात्र 10 रुपे में, एक परिवार को मिलेगे 5 बल्ब

एलईडी बल्ब अब मिल रहा है मात्र 10 रुपे में
 | 
LED Bulb 2022

LED Bulb 2022: खुशखबरी ! 3 साल की गारंटी वाला एलईडी बल्ब अब मिल रहा है मात्र 10 रुपे में, एक परिवार को मिलेगे 5 बल्ब

केंद्र सरकार की तरफ से एक खुसखबर सामने निकल की आ रही है. ग्रामीण उजाला योजना के तहत केंद्र सरकार अब गावो में सहरो में और कस्बाई इलाको में काफी सस्ते दामो पर अब बल्ब उपलब्ध करवा रहे है. सरकार द्वारा ये प्रयास हो रहा है के अब पुराने बल्ब के जगा पर एलईडी बल्ब उपलब्ध करवाया जाइये. जिसे दुधिया रोशनी से लोगो के घर जगमगा उठे. ग्रामीण उजाला योजना को बढ़ावा देने के प्रयास से सरकार अब केवल 10 रूपए में बल्ब उपलब्ध करवा रहे है. यह बल्ब 12 वाल्ट और 7 वाल्ट में आते है.

क्या होती है ग्रामीण उजाला योजना

केंद्र सरकार द्वारा संचालित की गई ग्रामीण उजाला योजना का उदेश्य लोगो को पुराने बल्ब की स्थान पर एलईडी बल्ब लगाने के लिए प्रेरित करना है. इस वजह से सरकार ने इस बल्ब के दाम भी काफी कम रखे है. जिसे हर कोई इस बल्ब को खरीद सके. आपको बता दे के एक परिवार को केवल 5 एलईडी बल्ब ही मिलेगे एक बल्ब 12 वाल्ट का है कीमत मात्र 10 रूपए है. जब की बाज़ार में यही बल्ब की कीमत 100 रूपए से भी ज्यादा है. इस बल्ब से बिजली की बचत भी होगी. क्योंकि पुराने फिलामेंट वाले बब्ल से बिजली की खपत ज्यादा होती है. हर घर में जब 100 वाल्ट वाला बल्ब लगता है तब जाकर एक कमरे में उजाला होता है. अगर उसके के स्थान पर अगर 12 वाल्ट का बल्ब लगाने से पर्याप्त रोशनी मिल सकतीं है.

ग्रामीण उजाला योजना वर्तमान में  उतरप्रदेश,बिहार,तेनेगाना,आंध्रप्रदेश, इन राज्यों में तेजी से चालाई जा रही है. यह गाव में 12 वाल्ट वाला एलईडी 10 रूपए में दिया जा रहा है. एक परिवार में 5 बल्ब उपलब्ध करवाया जाएगा. जिस के लिए उस परिवार को 50 रूपए चुकाने होगे.